May 17, 2024

विपक्ष को दबा रखा है मोदी जी ने, लेकिन हम इनकीसत्ता से डरते नहीं हैं: प्रियंका गांधी

यह चंबल की माटी है, यह न्याय की माटी है, हमारे स्वतंत्रता सेनानियों ने अंग्रेजों से दो-दो हाथ कर उन्हें देश से भगाया: जीतू पटवारी

मुरैना – लोकसभा संसदीय क्षेत्र मुरैना में आज कांग्रेस प्रत्याशी नीलू सिकरवार के समर्थन में कांग्रेस की विशाल आमसभा को अखिल भारतीय कांग्रेस की महासचिव श्रीमती प्रियंका गांधी, अभा कांग्रेस कमेटी के महासचिव जितेन्द्र सिंह, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष जीतू पटवारी सहित कांग्रेस नेताओं ने संबोधित किया।
रामजानकी और पटियावाले बाबा का जयकारा लगाकर अभा कांग्रेस की महासचिव श्रीमती प्रियंका गांधी ने मुरैना की जनसभा को संबोधित करते हुये कहा कि यह वीरों की धरती है, आप अपने घरों से सरहद पर अपने बेटों को लड़ने भेजते हैं इसलिए हमारे लिए यह पवित्र भूमि है, कोई ऐसा युद्ध नहीं जिसमें आपने अपने बेटों को नहीं भेजा, अब चुनाव का समय है, जिस तरह आप अपने परिवार को सरहद पर भेज कर बड़ी जिम्मेदारी उठाते हैं उसी तरह इस देश में आपके वोट को लेकर भी यह जिम्मेदारी आपको उठानी है। मैं आपसे केवल दो बातें कहना चाहती हूं एक यह कि प्रधानमंत्री मोदी जी का ध्यान कहां है और दूसरी यह कि आपकी परिस्थितियों क्या हैं।
श्रीमती गांधी ने कहा कि आज देश में बहुत बड़ी-बड़ी समस्याएं हैं विभिन्न वर्गों की, जैसे 45 सालों में सबसे ज्यादा बेरोजगारी है, आप अपने बच्चों के भविष्य के लिए बहुत मेहनत करते हैं, महंगाई बढ़ गई है लेकिन फिर भी आप परवरिश में आने वाली मुश्किलों को दूर करते हैं, आप अपने बच्चों की पढ़ाई के लिए धन देते हैं, ट्यूशन के लिए धन देते हैं लेकिन जब बच्चा परीक्षा देने जाता है तो पेपर लीक हो जाता है। सब जगह रोजगार के अवसर यह सरकार खत्म कर रही है जैसे अग्नि वीर, 4 साल बाद सैनिक फिर नौकरी ढूंढे,पीएसयू की सब्सिडियरी उद्योगपति मित्रों को मोदी जी दे रहे हैं, कोयले की खदान हो, बंदरगाह हो, हवाई अड्डे हो, सड़के हों,बिजली के कारखाने हों, ये सब अपने मित्रों को दे रहे हैं।
श्रीमती गांधी ने कहा कि विभिन्न माध्यमों से आपके रोजगार छीने जा रहे हैं, छोटे और मध्यम उद्योग के माध्यम से भी रोजगार मिलता था परंतु नोटबंदी कर दी गई जिसमें वादा तो किया काला धन लाने का परंतु ना ही काला धन आया बल्कि छोटे उद्योग पिस गए जिससे रोजगार में कमी आई। फिर जीएसटी ले आए जिससे महंगाई बढ़ी, हर चीज महंगी हुई, किसानों पर भी जीएसटी लगा दिया। आज सिलेंडर महंगा है, छोटे दुकानदार तक परेशान हैं, किसान अपनी बेटी की शादी के लिए यदि कर्ज लेते हैं तो भले ही वह आत्महत्या कर ले उसका कर्ज माफ नहीं होगा लेकिन अपने खरबपति मित्रों का जरूर 16 लाख करोड रुपए इन्होंने माफ किया है। देश के लिए आपके शहीद भाइयों ने क्या इस सरकार से यही उम्मीद की थी?
उन्होंने कहा कि कांग्रेस हिंदू धर्म पर आधारित पार्टी है और इसका मूल है सत्य, जो सत्ता में है वह जनता को सर्वाेपरि मानता है लेकिन आज की सत्ता क्या आपकी बात करती है? मोदी जी ने कभी क्या बेरोजगारी की बात की, 16000 करोड़ के दो हवाई जहाज ले लिए हैं, दुनिया घूमते हैं लेकिन क्या वे किसी गरीब के घर जाते हैं, क्या उसकी समस्याओं पर उससे बातचीत करते हैं? अगर नहीं करते तो वे कैसे जानेंगे कि आप गरीबी की किस दलदल में जी रहे हैं? मीडिया चौनल खरबपतियों ने खरीद रखे हैं वे हमारी बात नहीं दिखाते लेकिन फिर भी हम लड़ रहे हैं।
श्रीमती गांधी ने कहा कि मोदी जी खुद को ईमानदार बताते हैं और इलेक्टरल बॉन्ड्स के जरिए आप खुद बताइए की दुनिया में सबसे अमीर पार्टी कौन सी बन गई है ? गुजरात में जो पुल गिरा उसको बनाने वालों से चंदा ले लिया, वैक्सीन के सर्टिफिकेट पर मोदी का चेहरा तो खूब देखा परंतु अब पता चल रहा है कि उस वैक्सीन से दिल के दौरे पड़ने की संभावना भी है, उस कंपनी तक से इन्होंने चंदा ले लिया, जिन कंपनियों पर छापे और केस थे उन कंपनियों से भी चंदा ले लिया और उन पर कार्रवाई बंद हो गई। क्या मोदी जी का ध्यान उन लाखों किसानों पर गया जो इस देश के लिए आंदोलन कर रहे थे, 600 किसान शहीद हो गए, मंत्री के बेटे जिसकी गाड़ी से किसान कुचले गए उन्हें तो सरकार ने खूब बचाया और उत्तर प्रदेश के चुनाव से पहले वे कानून वापस ले लिए तो आप सोचिए कि ये किस तरीके से आपको गुमराह कर रहे हैं, सिलेंडर लगातार महंगा होते जा रहा, नौकरी मिल नहीं रही, क्या मोदी जी टीवी से निकलकर नौकरी देंगे, इस भ्रमजाल से बाहर निकलिए।

श्रीमती गांधी ने कहा कि हम नौजवानों को 1,00,000 रूपये सालाना देंगे, हर महिला को 8500 हजार रुपए महीना देंगे, 30 लाख नौकरियां देंगे, भाजपा के वे लोग जो कहते हैं कि मोदी जी कोई भी काम चुटकी बजाते कर देते हैं उनसे पूछिए कि मोदी जी ने चुटकी बजा कर ये 30 लाख खाली सरकारी पद क्यों नहीं भर दिए?
विपक्ष को इस कदर दबा रखा है मोदी जी ने कोशिश कर रहे हैं पूरी लेकिन हम लड़ते रहते हैं, हम खडे़ रहते हैं, हम आवाज उठाते रहते हैं, क्योंकि हम इनकी सत्ता से डरते नहीं हैं। लेकिन सच्चाई यह है कि हद से ज्यादा इन्होंने सत्ता बटोर रखी है, धन बटोर रखा है।
अपने पिता राजीव गांधी जी को याद करके भावुक हुईं प्रियंका गांधी, कहा- मेरे पिता को विरासत में धन-दौलत नहीं, शहादत मिली। प्रियंका जी ने कहा आपके दिल में देशभक्ति की भावना है इसलिए आप अपने बच्चों को सरहद पर भेजते हैं, 19 साल की उम्र में जब मैं अपने पिता के टुकड़े लेकर आई तो इस देश से नाराज थी।
उन्होंने कहा मैंने अपने पिता को हिफाजत से तुम्हारे पास भेजा और तुमने टुकड़े में लौटाया। लेकिन धीरे-धीरे शहादत का मतलब समझ में आया। मैं जानती हूं शहादत का क्या मतलब है। जब मंच पर खड़े होकर मेरे पिता पर आरोप लगाते हैं कि मेरे पिता ने कोई कानून बदल दिया उनसे विरासत लेने के लिए। मेरे पिता को विरासत में धन-दौलत नहीं, शहादत की भावना मिली। यह भावना आप समझ सकते हैं क्योंकि आपने अपने बेटे सरहद पर भेजें हैं। मोदी जी इस भावना को नहीं समझ सकते, वे हमें देशद्रोही कहें, घर से निकाल दें, संसद से निकाल दें, कुछ भी कर लें, लेकिन ये भावना हमारे दिल से कोई नहीं निकाल सकता।
अपने संबोधन के अंत में श्रीमती गांधी ने जनता से आग्रह किया कि मैं आज भी आपसे वोट की अपील नहीं कर रही हूं बल्कि मैं आपसे जागरूक होने की अपील कर रही हूं। जब नीयत ठीक होती है तो नीति ठीक होती है अगर नीयत ठीक नहीं तो नीति भी ठीक नहीं होती है, आप सोचिए कि ये नीतियां जो सरकार बना रही है ये आम आदमी के लिए है या नहीं या किसी उद्योगपति के लिए है, जागरूक बनिए। सोचिए आपका वोट किसे जाना चाहिए जिनकी प्राथमिकता आप नहीं है या जो कश्मीर से कन्याकुमारी तक चलके एक ही संदेश दे रहा है कि हम सब एक हैं, अपने वोट का विवेक से इस्तेमाल करिए, अपने देश को मजबूत बनाने, अपने भविष्य को मजबूत बनाने, देश के भविष्य को बुलंद बनाने, आरक्षण बचाने और संविधान को बचाने के लिए अपने मत का प्रयोग करिए।
प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष जीतू पटवारी ने मुरैना की जनसभा को संबोधित करते हुये कहा कि पिछले कई सालों से यहां भारतीय जतना पार्टी के सांसद हैं, यह चंबल की माटी, न्याय की माटी है, यह धरती कभी धोखेबाजों को पसंद नहीं करती है, चंबल की माटी है, जहां राम प्रसाद बिस्मिल जैसे स्वतंत्रता संग्राम सेनानी हुए हैं और अंग्रेजों को दो-दो हाथ करके भगाया। भाजपा के नरेंद्र तोमर जी यहां के सांसद हैं, कभी आज तक उन्होंने एक भी ऐसा उद्योग धंधा आपके बच्चों को लगाया, आपका बच्चा सेवा में जाता है, अग्निवीर योजना उसके लिए घातक है या नहीं ? नरेंद्र सिंह तोमर ने आज तक एक भी ऐसा काम किया जो मुरैना को सौगात के रूप में कभी दिया? याद रखना जब तो तोमर जी ने कुछ नहीं किया तो उनका बनाया हुआ मोहरा क्या कुछ कर सकता है, नहीं। आपसे हाथ जोड़कर निवेदन है हाथ के पंजे और पांच न्याय के साथ न्याय करें और कांग्रेस की सरकार बनाकर देश की सुरक्षा करने में सहयोग करें। देश को महंगाई से निजात दिलाने, बरोजगारी से निजात दिलाने में सहभागी बनें।
इसके पूर्व जन सभा को पूर्व केंद्रीय मंत्री अरूण यादव, पूर्व मंत्री कमलेश्वर पटेल, नेता प्रतिपक्ष उमंग सिंघार, उपनेता प्रतिपक्ष हेमंत कटारे, राज्यसभा सांसद अशोक सिंह, विधायक दिनेश गुर्जर आदि ने भी संबोधित किया।
कार्यक्रम के लिए अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के सचिव श्री शिव भाटिया जी कई दिनों तक कार्यक्रम के लिए स्थल पर रुके, कार्यक्रम को तैयारियों की एवं सभा को सफल बनाने में अपना योगदान दिया। इस अवसर पर अभा कांग्रेस के सचिव सह प्रभारी संजय कपूर, विधायक कुणाल चौधरी, सत्यनारायण पटेल, नीलाशु पटेल सहित वरिष्ठ नेतागण, कार्यकर्ता और हजारों की संख्या में जनसमूह उपस्थित था।

About Author