May 18, 2024

राजा भोज एयरपोर्ट और अन्य 5 हवाई अड्डे जाएंगे लीज पर, राज्यसभा में वीके सिंह ने दी जानकारी

भोपाल- राजधानी भोपाल स्थित राजा भोज एयरपोर्ट को जल्द ही निजी हाथों में सौंपा जा सकता है. सोमवार को राज्यसभा में राज्यमंत्री वीके सिंह ने जबाव पेश करते हुए बताया कि देश के 25 हवाई अड्डों को निजी हाथों में सौंपा जाएगा. इसमें इंदौर, रायपुर सहित भोपाल का राजा भोज हवाई अड्डा भी शामिल है.

राज्यसभा में प्रस्तुत किए गए जबाव के मुताबिक नागरिक उड्डयन राज्यमंत्री वीके सिंह ने बताया कि मध्य प्रदेश के भोपाल, इंदौर और राजस्थान के जोधपुर व उदयपुर सहित देश के 25 हवाई अड्डे पब्लिक-प्राइवेट पार्टनरशिप (पीपीपी) के तहत निजी हाथों को सौंपने के लिए चुने गए हैं. इन हवाई अड्डों को साल 2025 तक निजी कंपनियों को लीज पर दिया जाएगा. फिलहाल, अभी यह हवाई अड्डे एयरपोर्ट ऑफ इंडिया संचालित करती है.

भोपाल सहित यह हवाई अड्डे शामिल
नागरिक उड्डयन राज्यमंत्री वीके सिंह द्वारा राज्यसभा में प्रस्तुत किए गए जबाव के अनुसार राजधानी भोपाल के राजा भोज एयरपोर्ट सहित इंदौर, रायपुर, जोधपुर, उदयपुर, भुवनेश्वर, वाराणसी, अमृतसर, कालीकट, कोयम्बटुर, नागपुर, पटना, मदुरे, सूरत सहित अन्य हवाई अड्डे शामिल हैं. नागरिक उड्डयन राज्यमंत्री वीके सिंह का मानना है कि यह फैसला जनहित को देखते हुए लिया गया है. बता दें कि अभी कुछ दिन पहले ही राजधानी भोपाल के राजाभोज एयरपोर्ट के टर्नपैड को और हाईटेक किया गया था. एयरपोर्ट के टर्नपैड को दोगुना चौड़ा किया गया है, जिससे अब यहां आसानी से राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री के अत्याधुनिक विमान बोइंग-777 लैंड हो सकेंगे.

दोगुना चौड़ा हुआ भोपाल एयरपोर्ट का रनवे टर्नपैड
भोपाल एयरपोर्ट पर रनवे टर्नपैड दौगुना चौड़ा हो गया है, जिसे बोइंग-777 श्रेणी के विमानों के लिए खोल दिया गया है. एयरपोर्ट अथॉरिटी ने इसी साल मार्च महीने में टर्नपैड चौड़ा करने की स्वीकृति दी थी, जिसके बाद इसके काम की शुरुआत की गई थी. सात करोड़ रुपये की लागत से इसका काम पूरा किया गया है. टर्नपैड चौड़ा होने के बाद भविष्य में भोपाल से संभावित इंटरनेशनल उड़ानों के लिए आसान होगी. इंटरनेशनल रूट पर आमतौर पर बड़े बोइंग और जंबो विमान का संचालन होता है. बड़े विमानों को टेकऑफ करते समय अधिक चौड़े रन-वे की जरुरत होती है, तकनीकी भाषा में इसे टर्नपैड कहा जाता है. विमान मोड़ते समय रन-वे की चौड़ाई वाला हिस्सा ही टर्नपैड कहलाता है. एयरपोर्ट अथारिटी ने वर्तमान रन-वे के टेकआफ प्वाइंड के आसपास के हिस्से पर नया टर्नपैड विकसित किया है.

भोपाल एयरपोर्ट के टर्नपैड का निरीक्षण करने के लिए एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया की टीम विशेष विमान से भोपाल पहुंची थी. टीम ने विशेष विमान को टर्नपैड से टेकऑफ किया, ताकि यह पता चल सके कि कही कोई कमी तो नहीं है. अब कम दृश्यता होने और खराब मौसम में भी विमानों की सुरक्षित लैंडिंग में मदद मिलेगी.

About Author