May 2, 2024

कमलनाथ ने कहा- शिवराज सरकार के 2 वर्ष में किसी भी वर्ग नहीं हुआ भला, हर वर्ग परेशान

भोपाल। पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने शिवराज सरकार के 2 वर्ष पूरे होने पर निशाना साधते हुए कहा कि इन 2 वर्षों में प्रदेश विकास की दृष्टि से आगे बढ़ने की बजाय, हर दृष्टि से पिछड़ गया है। इन 2 वर्षों में प्रदेश में किसी भी वर्ग का कोई भला नहीं हुआ है , बल्कि हर वर्ग परेशान ही हुआ है। कमलनाथ ने कहा कि इन 2 वर्षों में सिर्फ इवेंट, आयोजनों के नाम पर प्रदेश की जनता को गुमराह करने का काम हुआ है।

कमलनाथ ने कहा कि शिवराज सरकार के आते ही प्रदेश में कोरोना काल में सरकार का कुप्रबंधन देखने को मिला, प्रदेश में लाखों लोगों की इलाज, बेड, अस्पताल, ऑक्सीजन, जीवन रक्षक दवाइयों के अभाव में मौतें हुई। सरकार की लापरवाही के कारण लाखों लोगों ने तड़प-तड़प कर अपनी जान दी है और इस संकट काल में भी सरकार लोगों को बचाने की बजाय सत्याग्रह पर बैठने, रथ पर सवार होकर घूमने , गोले बनाने जैसे इवेंट, करती रही।

कमलनाथ ने कहा शिवराज सरकार ने बड़ा आयोजन कर 12 फरवरी को प्रदेश के 49 लाख किसानों के खाते में 7600 करोड़ डालने के बड़े-बड़े दावे किए लेकिन आज भी प्रदेश के लाखों किसान फसल बीमा की दावा राशि के लिए भटक रहे हैं। जिन किसानों को मिली भी है तो वह भी अपने खातों से नकद राशि नहीं निकाल पा रहे हैं। इन 2 वर्षों में किसान खाद-बीज के संकट से काफी परेशान हुआ है, किसानों को कई-कई दिन तक खाद के लिए लंबी-लंबी लाइनो में लगना पड़ा, उन्हें खाद के बदले पुलिस के लट्ठ मिले, उन्हें सड़कों पर दिन-रात गुजारना पड़ा लेकिन फिर भी उसे समय पर खाद-बीज नहीं मिल पाया, जिसके कारण किसान समय पर अपनी बोवनी नहीं कर पाया।

कमलनाथ ने कहा कि रोजगार के नाम पर प्रदेश का युवा इन 2 वर्षों में जमकर ठगा गया है, दावे तो एक लाख रोजगार प्रतिमाह देने के किए गए थे लेकिन आज प्रदेश में पंजीकृत बेरोजगारी का आंकड़ा 30 लाख के पार हो चुका है। हमने देखा है कि इन 2 वर्षों में किस प्रकार ग्वालियर-उज्जैन जिला कोर्ट में चपरासी, माली, सफाईकर्मी, ड्राइवर के 40 पदों के लिए किस प्रकार से 20 हज़ार से अधिक उच्च शिक्षित युवा लाइनों में लगे रहे, यह प्रदेश में रोजगार की स्थिति है।

कमलनाथ ने कहा कि इन 2 वर्षों में मप्र में बहन-बेटियों के साथ दुष्कर्म की सबसे ज्यादा घटनाएं घटी हैं। प्रदेश में कोरोना के लॉक डाउन व कर्फ्यू काल में भी बहन-बेटियों के साथ दुष्कर्म की घटनाएं घटी है।प्रदेश बहन बेटियों के लिए सबसे असुरक्षित राज्य बनता जा रहा है। इन 2 वर्षों में प्रदेश में भूख प्यास से तड़प कर हजारों गौ माताओं की मौत की तस्वीरें सामने आई है। प्रदेश के भोपाल के बैरसिया से लेकर छतरपुर, गुना, विदिशा, इंदौर जैसे जिलों में हमने सेकडो गौमाताओ को तड़प-तड़प कर दम तोड़ते देखा है। हमारी सरकार में हमने गौमाता के संरक्षण व संवर्धन के लिए 1 हज़ार गौशालाओ का निर्माण शुरू किया था, वही हमारी सरकार जाते ही आज गोवंश रोज मौत का शिकार हो रहा है।

About Author