May 2, 2024

रीवा में बिजली गिरने से 3 लोगों की हुई मौत, ग्वालियर-चंबल में तेज़ बारिश

भोपाल- राजधानी भोपाल समेत मध्यप्रदेश के नर्मदापुरम, बुंदेलखंड, बघेलखंड और ग्वालियर-चंबल बेल्ट में लगातार चार दिन से बारिश जारी है। भोपाल में रातभर पानी गिरा। सुबह से भी रिमझिम तो कभी तेज बारिश हो रही है। नदी-नाले उफनाए हुए हैं और किनारों पर बाढ़ का खतरा है। श्योपुर में देर रात ढोढर क्षेत्र के माधो का डेरा गांव को जाने वाले रास्ते की पुलिया पर पानी आ गया। पानी में फंसने से 20 भैंसों की मौत हो गई। ग्रामीणों के अनुसार भैंस जंगल से लौट रही थीं। प्रशासन ने भी भैंसों की मौत होने की पुष्टि की है।

भोपाल में भदभदा से लेकर कलियासोत और कोलार डैम तक के गेट खोलने पड़े। भोपाल-मंडीदीप रोड पर समरधा के पास एक साल पहले ही बना पुल का बड़ा हिस्सा ढह गया। निर्माण एजेंसी को ब्लैक लिस्टेड कर दिया गया है। तवा, नर्मदा, शिप्रा, बेतवा और पार्वती किनारे बाढ़ का खतरा है। पार्वती उफनाने से श्योपुर-काेटा‎ हाईवे फिर बंद हो गया। रात 9‎ बजे तक खातौली पुल पर साढ़े आठ फीट पानी चल‎ रहा था। चंबल नदी में भी सोमवार को काेटा‎ बैराज के गेट खोलकर 152197 क्यूसेक पानी‎ छोड़ा गया है। इससे चंबल नदी और उफनाएगी। शिवपुरी में मड़ीखेड़ा बांध गेट खोलकर सिंध नदी में पानी छोड़ा जा रहा है। नदी किनारे से लोगों को दूर रहने को कहा गया है।

अशोकनगर में कैथन नदी उफान पर है। मलऊखेडी के पास पानी बढ़ने से 5 घर बाढ़ में घिर गए। SDERF ने देर रात तक सभी 5 परिवार के 29 लोगों का रेस्क्यू कर लिया। तालाब-डैम सब छलक उठे हैं। कलियासोत-भदभदा डैम के तो सभी गेट खुल चुके हैं, लेकिन केरवा डैम का एक भी गेट नहीं खुला है। यह डैम अभी भी 3 फीट खाली है, जबकि पिछले साल यही डैम सबसे पहले भरा था।

अगले 24 घंटे के लिए भोपाल और उसके आसपास के साथ ही ग्वालियर-चंबल व महाराष्ट्र से सटे जिलों में अच्छी बारिश का पूर्वानुमान है। मालवा-निमाड़ के इंदौर और उज्जैन समेत कई जिलों में हल्की से मध्यम बारिश के आसार हैं। मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश में नमी मिलने से लगातार बारिश हो रही है। अगले 24 घंटे के लिए भोपाल, रायसेन, राजगढ़, विदिशा, रायसेन, देवास, आगर मालवा, रतलाम, शाजापुर, अशोकनगर, गुना, ग्वालियर, शिवपुरी, दतिया, भिंड, मुरैना, श्योपुर कलां, उमरिया, अनूपपुर, शहडोल, डिंडोरी, बालाघाट, नरसिंहपुर और मंडला में कहीं-कहीं तेज बारिश हो सकती है। शेष मध्यप्रदेश में हल्की बारिश की संभावना है।

About Author