May 2, 2024

सागर में तेज आंधी के साथ बारिश, रातभर में 144 मिमी औसत बारिश हुई

भोपाल- प्रदेश के साथ सागर जिले में मूसलाधार बारिश हो रही है। शनिवार रात से शुरू हुआ बारिश का दौर सोमवार को भी जारी है। रविवार रात जिलेभर में गरज-चमक और आंधी के साथ तेज बारिश हुई। लगातार हो रही बारिश से निचली बस्तियों में पानी घुस गया। जिससे लोग परेशान हुए। वहीं नदियों में पानी का जलस्तर बढ़ने से उफान पर आ गई हैं।

कुछ स्थानों पर पानी पुल के ऊपर आने से रास्ते बंद हो गए हैं। वहीं बरसाती नालों में उफान आई है। लगातार हो रही बारिश से जनजीवन प्रभावित हुआ है। कई इलाकों में बिजली बंद है। सागर जिले में पिछले 24 घंटों में 144 मिमी यानी पौने छह इंच औसत बारिश हुई है, जो इस सीजन में एक दिन की रिकॉर्ड बारिश दर्ज हुई है। इस दौरान सबसे ज्यादा बारिश जैसीनगर में हुई है। मौसम विभाग ने सागर जिले में आगामी 24 घंटों में बारिश का अलर्ट जारी किया है। जिसको देखते हुए सागर जिले में निजी और सरकारी स्कूलों में सोमवार को छुट्‌टी की गई है।

सुनार, धसान नदी में उफान, गांवों के रास्ते बंद
लगातार हो रही बारिश से नदियां और नालों में उफान आई है। जैसीनगर क्षेत्र से निकली धसान नदी में उफान आई है। जिससे कई गांवों का संपर्क जैसीनगर से टूट गया है। सिंगारचोरी, बांसा समेत अन्य आसपास के गांवों के रास्ते बंद हो गए हैं। खेतों में पानी घुस गया है। इसके अलावा बीना नदीं और रहली से निकली सुनार नदी में जलस्तर बढा है। सुनार छोटे पुल के ऊपर से बह रही है। रहली के बसारी रोड क्षेत्र स्थित घरों में पानी घुस गया है। सागर-जबलपुर मार्ग पर कोपरा में नदी का पानी पुल के ऊपर से बह रहा है।

घरों में घुसा पानी, रातभर परेशान हुए लोग, बिजली गुल
सागर में लगातार बारिश होने से रविवार रात मकरोनिया क्षेत्र के वार्ड क्रमांक 6 में पानी घुस गया। नालों में पानी की निकासी नहीं होने से सड़कों पर जलजमाव के हालत बने। जिसके बाद पानी घरों में घुस गया। रात के समय घरों में पानी घुसने से लोग परेशान होते रहे। वहीं बालक कांप्लेक्स क्षेत्र में भी सड़कों पर घुटनों तक पानी भर गया। जिससे आवागमन प्रभावित हुआ। वहीं बारिश और हवा-आंधी के चलते इंदिरा नगर, सिविल लाइन समेत ग्रामीण क्षेत्रों में रात से ही बिजली बंद है।

जिले में बारिश का 89% कोटा हुआ पूरा
सागर जिले की सामान्य बारिश 1230.5 मिमी की तुलना में अब तक 1096.8 मिमी औसत बारिश हो चुकी है। यानी बारिश के सीजन में जिले की सामान्य बारिश का कोटा अब तक 89.13 प्रतिशत पूरा हो चुका है। जबकि पिछले साल अब तक 678.9 मिमी औसत बारिश हुई थी।

पिछले साल की तुलना में इस साल अब तक जिले में 61 प्रतिशत अधिक बारिश हुई है। वहीं पिछले 24 घंटों में सागर जिले के अलग-अलग क्षेत्रों में मूसलाधार बारिश हुई। भू-अभिलेख विभाग के अनुसार पिछले 24 घंटों में सागर में 173 मिमी, जैसीनगर में 185, राहतगढ़ में 158, बीना में 126, खुरई में 96, मालथौन में 100, बंडा में 154, शाहगढ़ में 109, गढ़ाकोटा में 143, रहली में 176, देवरी में 136 और केसली में 178 मिमी बारिश दर्ज की गई है।

About Author