April 30, 2024

स्पीकर विजय सिन्हा ने इस्तीफे से किया इनकार, बोले- ‘…मेरे आत्मसम्मान को ठेस पहुंचेगी’

नई दिल्ली- बिहार विधानसभा (Bihar Assembly) के अध्यक्ष विजय सिन्हा (Vijay Kumar Sinha) ने इस्तीफा देने से इनकार कर दिया है. विधानसभा अध्यक्ष ने कहा है कि जो उन्हें नोटिस दी गई है वह नियमों और प्रावधान के खिलाफ है. इस्तीफे से इनकार करने के बाद सिन्हा ने कहा कि अविश्वास प्रस्ताव के जरिए इस्तीफा देने से मेरे स्वाभिमान को ठेस पहुंचेगी.

मिली जानकारी के अनुसार विधानसभा सचिवालय की तरफ से जो नोटिस भेजा गया उसे विजय सिन्हा से लेने से इनकार कर दिया. माना जा रहा है कि अध्यक्ष के खिलाफ लाए गए अविश्वास प्रस्ताव के नोटिस को नहीं लेने और इस्तीफा देने से इंकार के बाद विधानसभा का सत्र हंगामेदार हो सकता है.

राजद ने पेश किया था अविश्वास प्रस्ताव
इसी महीने 10 अगस्त मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भारतीय जनता पार्टी नीत राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन से नाता तोड़कर सात पार्टी के महागठबंधन के साथ मिलकर प्रदेश में नई सरकार बना ली थी. नई सरकार के गठन के तुरंत बाद महागठबंधन के 40 से अधिक विधायकों ने विजय सिन्हा के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव प्रस्तुत किया था.

बिहार के 243 सदस्यीय विधानसभा में महागठबंधन के 160 से अधिक विधायक हैं, जहां अध्यक्ष के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव के लिए एक साधारण बहुमत की आवश्यकता है. कयास लगाए जा रहे हैं कि 79 विधायकों वाली सबसे बड़ी पार्टी RJD अपने दिग्गज नेता अवध बिहारी चौधरी को संवैधानिक पद के लिए नामांकित करते हुए अध्यक्ष पद के लिए दावा पेश करेगी. बिहार विधान परिषद के कार्यवाहक अध्यक्ष एवं BJP नेता अवधेश नारायण सिंह को भी बदला जा सकता है. ऐसी चर्चा है कि जदयू इस पद के लिये देवेश चंद्र ठाकुर नाम पर विचार कर रहा है.

About Author