April 29, 2024

राहुल गांधी हुए एमपी में एक्टिव, भारत जोड़ो यात्रा में करेंगे 24 विधानसभा क्षेत्रों का दौरा

भोपाल- कांग्रेस की 7 सितंबर से शुरू होने वाली ‘भारत जोड़ो यात्रा’ में राहुल गांधी के साथ कुल 117 नेता कन्याकुमारी से कश्मीर तक पदयात्रा करेंगे. इनमें लगभग सभी वर्गों और प्रदेशों का प्रतिनिधित्व है. इस सूची में मध्य प्रदेश के 10 कांग्रेसी नेताओं को जगह मिली है. इनमे से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (CM Shivraj Singh Chouhan) की विधानसभा बुधनी से कांग्रेस के दो युवा नेताओं, अजय पटेल और बिजेंद्र उईके को भी जगह मिली है.

150 दिनों तक चलेगी यात्रा
कांग्रेस नेता अजय पटेल फिलहाल राजीव गांधी पंचायती राज संगठन में सक्रिय कार्यकर्ता के तौर पर काम कर रहे है. वहीं बिजेंद्र उईके जिला पंचायत चुनाव में बीजेपी के आदिवासी नेता रमेश बारेला को पटखनी देकर जिला पंचायत सदस्य निर्वाचित हुए हैं. दोनों युवा नेता बुधनी सहित प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में जमीनी स्तर पर कार्य कर रहे है. 150 दिनों तक चलने वाली यह यात्रा कन्याकुमारी से शुरू होकर कश्मीर में समाप्त होगी.

चुनावों पर है नजर
इस यात्रा को मध्‍य प्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनाव से भी जोड़कर देखा जा रहा है. अभी विधानसभा चुनाव को लगभग साल भर से ज्यादा का समय बाकी है, लेकिन ऐसा लग रहा है कि चुनाव से पहले मध्य प्रदेश में राहुल गांधी एक्टिव मोड में नजर आने वाले हैं.

24 विधानसभा को करेंगे कवर
इससे पहले 2018 के विधानसभा चुनाव से ठीक पहले राहुल गांधी ने मंदसौर में किसान कर्ज माफी का ऐलान कर बड़ा मास्टर स्ट्रोक लगाया था और कांग्रेस के 15 साल के वनवास को खत्म किया था. 2023 के चुनाव से पहले एक बार फिर राहुल गांधी मालवा और निमाड़ में पहुंचकर 24 विधानसभा सीटों को कवर करने की तैयारी में है.

About Author