April 29, 2024

कांग्रेस की ‘भारत जोड़ो यात्रा’ जारी, जयराम रमेश ने दिया यह बयान

नई दिल्ली- कांग्रेस (Congress) आज से 3570 किलोमीटर लंबी ‘भारत जोड़ो’ (Bharat Jodo Yatra) यात्रा की शुरू करने जा रही है. कांग्रेस की यह यात्रा आज शाम को तमिलनाडु (Tamil Nadu) के कन्याकुमारी (Kanyakumari) से शुरू होगी. इससे पहले कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने अपने पिता और पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी (Rajiv Gandhi) को श्रीपेरंबदूर (Sriperumbudur) में बने स्मारक पर जाकर श्रद्धांजलि दी. इस मौके पर एक प्रार्थना सभा आयोजित की गई. राहुल गांधी ने अपने पिता को श्रद्धांजलि देते हुए कहा, ”नफरत और बंटवारे की राजनीति में मैंने अपने पिता को खो दिया. मैं अपने प्यारे देश को भी इसमें नहीं खोऊंगा. प्यार नफरत पर जीतेगा. आशा डर को हरा देगी. हम सब मिलकर मात देंगे.”

कांग्रेस पार्टी के आधिकारिक हैंडल से एक ट्वीट किया गया, जिसमें लिखा गया, ”पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के विचार और सीख आज भी राहुल गांधी के लिए हौसले का काम करते हैं. भारत जोड़ो यात्रा इसी हौसले के साथ शुरू होने जा रही है.”

पिछले सोमवार को राहुल गांधी ने कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा को लेकर तीन मिनट छह सेकेंड का एक प्रोमो वीडियो ट्वीट किया था और कैप्शन में लिखा था, ”लाखों रंग समेटे हुए, ये इंद्रधनुष का वेश है. कन्याकुमारी से कश्मीर तक, जुड़ रहा मेरा देश है. मैं आ रहा हूं, आपके शहर, आपके गांव, आपकी गली, आपसे मिलने. हम सब साथ मिलकर अपना भारत जोड़ेंगे.”

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता जयराम रमेश ने भारत जोड़ो यात्रा को लेकर ट्वीट में लिखा, ”7 सितंबर 2022. एक ऐसा दिन जब देश की सबसे पुरानी राजनीतिक पार्टी अब तक की सबसे लंबी पदयात्रा शुरू करेगी. आज का दिन एक शांत चिंतन और नए सिरे से संकल्प का दिन है. भारतीय राजनीति में यह एक टर्निंग पॉइंट है. एक नई शुरुआत का प्रतीक है.”

यूपी कांग्रेस और प्रियंका गांधी ने क्या कहा?

उत्तर प्रदेश कांग्रेस ने कहा, ”जननायक राहुल गांधी के नेतृत्व में हम सभी मिल-जुल कर समरसता और सद्भावना की पुनर्स्थापना करेंगे.” कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने दो दिन पहले भारत जोड़ो यात्रा को लेकर ट्वीट किया, जिसमें लिखा, ”दो भारत विभाजन के विचार को समाप्त करने, अन्याय और अत्याचार के खिलाफ लड़ने और देश में एकता लाने के लिए भारत एक साथ चलने को तैयार है. एक तेरा कदम, एक मेरा कदम, मिल जाए तो जुड़ जाए अपना वतन!”

ज्यादातर कांग्रेस नेताओं जैसे कि अशोक गहलोत, सचिन पायलट, प्रियंका गांधी और भूपेश बघेल ने आज राहुल गांधी के श्रीपेरंबदूर वाले ट्वीट को रीट्वीट किया.

कल प्रियंका ने एक फेसबुक वीडियो में कहा था, “हम एक सकारात्मक राजनीति शुरू कर रहे हैं. हम आपसे सुनना चाहते हैं, हम आपकी समस्याओं का समाधान करना चाहते हैं. हम अपने प्यारे देश को एकजुट करना चाहते हैं. आइए भारत को एक साथ लाएं.”

गुलाम नबी आजाद ने कसा तंज, शशि थरूर ने दिया जवाब

वहीं, भारत जोड़ो यात्रा पर पूर्व केंद्रीय मंत्री और कांग्रेस नेता शशि थरूर की प्रतिक्रिया भी कल आई . दरअसल, कांग्रेस छोड़कर गए नेता गुलाम नबी आजाद ने एक बयान में तंज कसते हुए कहा था कि पार्टी को ‘भारत जोड़ो’ के बजाय ‘कांग्रेस जोड़ो’ पर ध्यान देना चाहिए. इस पर कांग्रेस नेता शशि थरूर ने हुए कहा, ”जनता से जुड़े मुद्दे उठाकर और यह दिखाकर कि हम उसके लिए लड़ाई लड़ रहे हैं, भारत जोड़ो यात्रा देशभर में कांग्रेस से जुड़े पुरुषों और महिलाओं को हमारे मूल्यों और आदर्शों के इर्द गिर्द एकजुट कर सकती है. तब यह ‘भारत जोड़ो’ और ‘कांग्रेस जोड़ो’ दोनों हो सकती है.’’

बीजेपी का जोरदार हमला

असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा पर निशाना साधा है और राहुल गांधी को पाकिस्तान में इसे आयोजित करने की सलाह दी है. हिमंत बिस्वा सरमा ने कहा, ”भारत 1947 में कांग्रेस के दौरान विभाजित हो गया था. अगर वे भारत जोड़ो यात्रा शुरू करना चाहते हैं, तो राहुल गांधी को पाकिस्तान में ऐसा करना चाहिए.भारत में इस यात्रा को करने के क्या फायदे हैं? भारत जुड़ा हुआ है, और एकजुट है. मैं राहुल गांधी को भारत जोड़ो यात्रा कार्यक्रम को पाकिस्तान ले जाने के लिए सुझाव देना चाहता हूं”

बीजेपी के राष्ट्रीय प्रवक्ता संबित पात्रा कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा को ‘गांधी परिवार बचाओ’आंदोलन कहकर निशाना साध चुके हैं. बता दें कि कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा को कन्याकुमारी से लेकर कश्मीर तक 150 दिनों में पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है. इस दौरान यात्रा देश के 12 राज्यों और दो केंद्र शासित प्रदेशों से गुजरेगी. हर दिन 25 किलोमीटर की यात्रा तय की जाएगी. कांग्रेस की इस यात्रा को 2024 के लोकसभा चुनाव की तैयारी के मद्देनजर देखा जा रहा है.

About Author