April 29, 2024

मध्य प्रदेश के बुरहानपुर से शुरू होगी, 16 दिन रहेगी कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा

नई दिल्ली- अपने धरातल को मजबूत करने के लिए कांग्रेस (Congress) पार्टी पूरे देश में आज यानी 7 सितंबर से भारत जोड़ो यात्रा (Bharat Jodi Yatra) का शुभारंभ करने जा रही है. इस यात्रा के दौरान कश्मीर से लेकर कन्याकुमारी तक 3000 से अधिक किलोमीटर का सफर कांग्रेस के कार्यकर्ता राहुल गांधी के नेतृत्व में तय करने वाले हैं. इस यात्रा में राहुल गांधी अपने शेड्यूल के अनुसार अलग-अलग कार्यक्रमों में भाग लेंगे.

बुरहानपुर से शुरू होगी यात्रा

मध्य प्रदेश के अंदर कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा लगभग 16 दिनों तक गुजरेगी, जिसमें कांग्रेस के फायरब्रांड नेता राहुल गांधी भाग लेंगे. इस दौरान राहुल गांधी नर्मदा एवं शिप्रा में डुबकी लगाकर आशीर्वाद लेंगे, साथ ही बाबा महाकाल के दर्शन के लिए उज्जैन भी जाएंगे. सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, इस पूरी यात्रा में सभी यात्री पैदल चलने वाले हैं, जिसमें राष्ट्रीय कार्यकर्ताओं के साथ-साथ मध्य प्रदेश के कांग्रेसी भी बढ़-चढ़कर अपनी भागीदारी निभाने वाले हैं.

मध्य प्रदेश के अंदर यह यात्रा बुरहानपुर से प्रारंभ होगी और प्रदेश के अंदर 16 दिनों में लगभग 382 किलोमीटर का सफर तय करेगी. इस दौरान राहुल गांधी उज्जैन पहुंचकर बाबा महाकाल के दर्शन करेंगे साथ ही साथ जनसभा को भी संबोधित करेंगे. इस जनसभा को लेकर कांग्रेस ने मध्य प्रदेश में अभी से अपनी तैयारियां मजबूत कर दी हैं.

आम लोगों को जोड़ने के लिए रजिस्ट्रेशन चालू

इस संबंध में जब हमने कांग्रेस प्रवक्ता रागिनी नायक से चर्चा की तो उन्होंने बताया कि आम लोगों को भारत जोड़ो यात्रा से जोड़ने के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन भी किया जा रहा है, जिससे कोई भी आम नागरिक वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन कराकर जुड़ सकता है. साथ ही साथ टोल फ्री नंबर के द्वारा लोगों को जानकारी एवं सुविधाएं भी उपलब्ध कराई जा रही हैं.

केंद्र और राज्य दें राहुल गांधी को सुरक्षा

मध्य प्रदेश में 16 दिन तक चलने वाली भारत जोड़ो यात्रा के दौरान राहुल गांधी मंदिर के अलावा गुरुद्वारे, चर्च और मस्जिदों में भी अपना माथा टेकेंगे. यात्रा के दौरान वह नर्मदा नदी में भी स्नान करेंगे. कांग्रेस प्रवक्ता रागिनी नायक ने कहा कि केंद्र सरकार ने गांधी परिवार के अलावा कई नेताओं की सुरक्षा हटाई है. पंजाब सरकार ने भी वाहवाही लूटने के लिए सिद्धू मूसेवाला की सुरक्षा वापस ले ली थी, जिसका नतीजा सबके सामने है. राहुल गांधी की यात्रा श्रीपेरंबदूर से शुरू होगी. उन्होंने कहा कि इस दौरान केंद्र सरकार व राज्य सरकारों को राहुल गांधी की सुरक्षा व्यवस्था करनी चाहिए.

About Author