April 28, 2024

उत्साह, उमंग और जोश के साथ पदयात्रा करते नजर आए कांग्रेसी, ‘भारत जोड़ो यात्रा’ का दूसरा दिन

नई दिल्ली- कांग्रेस ने की भारत जोड़ो यात्रा के तहत पदयात्रा का आगाज बुधवार को हो गया था. कांग्रेस नेता राहुल गांधी इस पदयात्रा का नेतृत्व कर रहे हैं. उनके साथ पार्टी के तमाम बड़े नेता भी मौजूद हैं.

कांग्रेस ने 7 सितंबर को राहुल गांधी को राष्ट्रीय ध्वज सौंपे जाने के साथ ही अपनी राष्ट्रव्यापी ‘भारत जोड़ो यात्रा’ की शुरुआत की. इस रैली में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह ने यात्रा के लिए कन्याकुमारी से कश्मीर तक पैदल चलने के लिए सहमत होने के लिए गांधी को धन्यवाद दिया था.

कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा को लेकर कार्यकर्ताओं का जोश और उत्साह देखते ही बन रहा है.गुरुवार को कांग्रेस की ये यात्रा कन्याकुमारी के अगस्तीस्वरण से शुरू हुई है और ये आज नगरकोइल तक जाएगी.

कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा का आज दूसरा दिन है. आज राहुल गांधी कई जगहों पर महिला कार्यकर्ताओं और दलित एक्टिवस्ट से संवाद करेंगे.

कांग्रेस ने यात्रा को लेकर कहा है कि यह देश को एक करने की यात्रा है. ये यात्रा इतिहास लिखेगी. कांग्रेस का ये कहना है कि यह यात्रा एकता की शक्ति दिखाने, कदम से कदम मिलाने और सपनों का भारत बनाने के लिए है.

कांग्रेस ने इसे पूरे देश की यात्रा बताया है. इस यात्रा में हर दिन 25 किलोमीटर की पदयात्रा होगी और 150 दिन में 3500 किलोमीटर का सफर तय किया जाएगा. इसे अब तक की सबसे लंबी पदयात्रा बताया जा रहा है.

कन्याकुमारी में अपने भाषण में राहुल गांधी ने कहा था कि मुझे तमिलनाडु आकर बहुत खुशी होती है. ‘ऐसा क्यों है कि आजादी के इतनो सालों बाद भारत जोड़ो यात्रा की जरूरत को महसूस किया गया. आज करोड़ों लोग महसूस करते हैं कि भारत को एकजुट करने के लिए कदम उठाने की जरूरत है.

150 दिन में 3500 किलोमीटर का सफर तय करने वाली इस यात्रा 11 सितंबर को केरल पहुंचेगी और अगले 18 दिनों तक राज्य से होते हुए 30 सितंबर को कर्नाटक पहुंचेगी. हालांकि, राजनीतिक विश्लेषक इस यात्रा को कमजोर होती कांग्रेस पार्टी में जान फूंकने की कवायद के तौर पर भी देख रहे हैं.

About Author