April 27, 2024

जबलपुर में स्वाइन फ्लू ने दी दस्तक, एक मरीज की मौत 2 की हालत ख़राब

जबलपुर। मध्य प्रदेश के जबलपुर में स्वाइन फ्लू ने दस्तक दे दी है। इस खतरनाक फ्लू से तीन लोग संक्रमित पाए गए। संक्रमित मरीजों को नेताजी सुभाष चंद्र बोस मेडिकल कालेज अस्पताल में भर्ती कराया गया है। इनमें से एक मरीज की इलाज के दौरान मौत हो गई। जबकि दो मरीजों की हालत गंभीर बनी हुई है। दोनों मरीजों को जीवन रक्षक प्रणाली वेंटिलेटर पर रखा गया है।

मेडिकल पहुंचने से पूर्व तीनों मरीजों का निजी अस्पतालों में उपचार चल रहा था। जिसके बाद मेडिकल कालेज अस्पताल रेफर किया गया और उन्हें आइसोलेशन वार्ड में रखा गया था। नेताजी सुभाषचंद्र बोस मेडिकल कालेज़ के स्वाईन फ्लू प्रभारी डाक्टर दीपक बरकड़े नें बताया कि हाल के दिनों में कोरोना के साथ-साथ अब स्वाईन फ्लू के मरीज भी मिलने लगे हैं।

जबलपुर cmho डाक्टर संजय मिश्रा बताते हैं कि स्वाइन फ्लू के लक्षण भी कोरोना के जैसे होते हैं। इस रोग में भी व्यक्ति को सर्दी ,खाँसी ,बुखार ,गले में खराश होती हैं। उन्होंने बताया की स्वाइन फ्लू के मरीजों का सेम्पल के लिए सिर्फ आईसीएमआर में व्यवस्था हैं। cmho डाक्टर संजय मिश्रा नें बताया कि कोरोना और स्वाईन फ्लू के लक्षण लगभग एक जैसे होते हैं दोनों ही लंग्स को डैमेज करते हुए शरीर से आक्सीजन की मात्रा कम कर देते हैं।

About Author