May 1, 2024

पुणे किसान सुसाइड मामले पर भड़की सुप्रिया श्रीनेत, कह डाली इतनी बड़ी बात

नई दिल्ली- कांग्रेस ने एक बार फिर बीजेपी (BJP) पर निशाना साधा है. पुणे में एक किसान की आत्महत्या (Farmer Suicide In Pune) पर कांग्रेस ने मंगलवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस की. इस दौरान कांग्रेस प्रवक्ता सुप्रिया श्रीनेत ने कहा कि पुणे के किसान केदारी ने पीएम मोदी की नीतियों को अपनी आत्महत्या के लिए जिम्मेदार बताया है. उन्होंने कहा कि बीते एक साल में 10 हजार से ज्यादा किसानों ने आत्महत्या की है. यानी हर दिन 30 से ज्यादा किसान आत्महत्या कर रहे हैं.

सुप्रिया श्रीनेत ने किसानों की मौत का आंकड़ा गिनाते हुए कहा कि बीते सात सालों में 53 हजार से ज्यादा किसानों ने आत्महत्या की है. मोदी सरकार ने किसानों की आय दुगनी करने का वादा किया था, लेकिन हर घंटे एक किसान आत्महत्या करने पर मजबूर है. कांग्रेस का आरोप है कि मोदी सरकार ने खेती की लागत बढ़ा दी.

कांग्रेस की बीजेपी से मांग

कांग्रेस ने आगे कहा कि किसान विरोधी कानून लाने वाले मोदी सरकार ने किसानों के बजट का हिस्सा घटा दिया है. कांग्रेस ने मांग की है कि किसानों का ऋण माफ हो, लागत पर डेढ़ गुना एमएसपी दे सरकार, डीजल के दाम कम करे सरकार. उन्होंने कहा कि बीजेपी अध्यक्ष को ज्वार और बाजरे फर्क नहीं पता है.

किसान सुसाइड मामला

महाराष्ट्र में पुणे जिले के एक 42 वर्षीय किसान ने प्याज का न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) नहीं मिलने पर कथित तौर पर खुदकुशी कर ली. अपने कथित सुसाइड नोट में उसने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जन्मदिन की बधाई दी और आग्रह किया कि वह प्याज और अन्य फसलों के लिए एमएसपी सुनिश्चित करें. एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि सुसाइड नोट में सहकारी समिति से जुड़े लोगों पर भी आरोप लगाए गए हैं.

About Author