May 12, 2024

दिलचस्प होता जा रहा है कांग्रेस अध्यक्ष पद का खेल, शशि थरूर ने मंगवाया नामांकन फॉर्म

नई दिल्ली- कांग्रेस अध्यक्ष चुनाव (Congress President Election) के लिए आज से नामांकन भरे जा रहे हैं. पूर्व केंद्रीय मंत्री शशि थरूर (Shashi Tharoor) ने भी अध्यक्ष बनने की रेस में अपना नाम दर्ज करा लिया है. नामांकन दाखिल करने के लिए उन्होंने फॉर्म के पांच सेट मंगवाए. इस रेस में अब तक राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) और शशि थरूर का नाम तय हो गया है. दोनों बीच अध्यक्ष पद को लेकर सीधा मुकाबला माना जा रहा है.

दरअसल, शशि थरूर ने अपने प्रतिनिधि को भेजकर केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण (Central Election Authority) के अध्यक्ष मधुसूदन मिस्त्री (Madhusudan Mistry) से नामांकन पत्र मंगवा लिया है. एक बड़ी जानकारी सामने आई है कि थरूर ने उम्मीदवारी के लिए भेजे गए एक अनुरोध पत्र में नामांकन पत्र के पांच सेट का अनुरोध किया है.

कांग्रेस अध्यक्ष चुनाव का शेड्यूल

बता दें कि, अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए 22 सितंबर को अधिसूचना जारी हो चुकी है. अब आज से पर्चा दाखिल करने की प्रक्रिया शुरू हुई है, जो कि 30 सितंबर तक चलने वाली है. नामांकन वापस लेने की अंतिम तिथि 8 अक्टूबर रखी गई है और मतदान प्रक्रिया 17 अक्टूबर को होगी. चुनाव परिणाम 19 अक्टूबर को घोषित किए जाएंगे.

इस बार रोचक होगा अध्यक्ष पद का मुकाबला

इस बार अध्यक्ष पद के चुनाव में कांग्रेस परिवार से कोई उम्मीदवार नहीं है. इस कारण भी यह मुकाबला काफी रोचक माना जा रहा है. हालांकि, दो अन्य कांग्रेस नेता भी नामांकन पत्र लेने पहुंचे हैं और दोनों का दावा है कि उनके पास 10 प्रस्तावक हैं. इनमें पहले उत्तर प्रदेश के संभल से आए विनोद हैं और दूसरे हिमाचल के मंडी से आए लक्ष्मीकांत शर्मा हैं.

About Author