April 30, 2024

चुनाव लड़ रहे मल्लिकार्जुन खड़गे और शशि थरूर के अपने-अपने हैं दावे

नई दिल्ली- कांग्रेस अध्यक्ष पद की चुनावी रेस (Congress President Election) में शामिल मल्लिकार्जुन खड़गे (Mallikarjun Kharge) ने उनके प्रतिद्वंदी शशि थरूर (Shashi Tharoor) को लेकर कहा है कि उनसे उनकी तुलना (Comparison) नहीं की जानी चाहिए. इंडिया टुडे के मुताबिक, जब खड़गे (Kharge) से थरूर (Tharoor) की घोषणाओं को लेकर सवाल किया गया तो उन्होंने कहा कि वे नहीं चाहते हैं कि दोनों की तुलना की जाए.

शशि थरूर ने 7 अक्टूबर को कांग्रेस अध्यक्ष चुनाव को लेकर अपना 10 सूत्रीय घोषणापत्र जारी किया था. इसमें संगठन के विकेंद्रीकरण, युवाओं को आगे लाने, कांग्रेस मुख्यालय की भूमिका तय करने, पार्टी के बुनियादी सिद्धांतों पर काम करने, पार्टी में व्यापक भागीदारी को बढ़ावा देने, चुनाव प्रबंधन को मजबूत करने, युवाओं के मुद्दों पर ज्यादा ध्यान देने, पार्टी में महिलाओं को नेतृत्व का ज्यादा मौका देने, उद्योग और पेशेवर निकायों को मजबूत करने की पहल करने और सामाजिक कार्यों के लिए संसदीय बोर्ड जैसे संस्थानों को पुनर्जीवित करने के मुद्दे शामिल किए गए हैं.

थरूर को लेकर खड़गे ने यह कहा

थरूर ने अपने घोषणापत्र को लेकर मीडिया से कहा था कि यह कांग्रेस को 2024 के आम चुनाव में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनकी बीजेपी से लड़ने के लिए राजनीतिक रूप से फिट बनाएगा. थरूर के घोषणापत्र में पार्टी के काम करने के तरीके में सुधार लाने वाले मुद्दे को लेकर खड़गे ने कहा, ”मैं अपने दम पर ब्लॉक अध्यक्ष से इस मुकाम तक आया हूं. क्या उस दौरान शशि थरूर वहां थे?”

उन्होंने कहा कि थरूर अपने घोषणा पत्र के साथ जाने के लिए मुक्त हैं, लेकिन एजेंडा उदयपुर घोषणा को अमल में लाने का है. मई में पार्टी की ओर से की गई घोषणा तीन बिंदुओं पर केंद्रित है- सार्वजनिक पैठ, चुनाव प्रबंधन और राष्ट्रीय प्रशिक्षण. खड़गे ने कहा कि सभी वरिष्ठ नेताओं और विशेषज्ञों से सलाह मशविरा करने के बाद उन घोषणाओं पर विचार किया गया.

युवा चेहरे की जरूरत पर खड़गे ये बोले

खड़गे से जब यह पूछा गया कि क्या बदलाव लाने और मौजूदा संकट से बाहर निकलने के लिए कांग्रेस को किसी युवा चेहरे की जरूरत है? इस पर उन्होंने कहा कि वह संगठन के आदमी हैं और इस बात की जानकारी है कि पार्टी में कौन क्या है, जहां जरूरत होगी, वहां उनकी सेवाएं ली जाएंगी.

बता दें कि कांग्रेस अध्यक्ष पद का चुनाव लड़ रहे दोनों नेताओं ने अपनी-अपनी जीत के दावे किए हैं. थरूर ने कहा है कि गुप्त मतदान में डेलीगेट उनके पक्ष में मतदान कर सकते हैं. थरूर का कहना है कि 19 अक्टूबर को मतगणना के दिन वे लोग हैरान रह जाएंगे, जो लोग पिछले चुनाव की तरह प्रतिष्ठान की एक तरफा जीत की उम्मीद कर रहे हैं. कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए 17 अक्टूबर को चुनाव होगा और 19 अक्टूबर को मतगणना के बाद नतीजे घोषित किए जाएंगे.

About Author