April 30, 2024

राहुल गांधी और कांग्रेस नेताओं को भारत जोड़ो यात्रा से मिल रहा चौतरफा प्यार

नई दिल्ली- भारत जोड़ो यात्रा का एक महीना पूरा होने पर कांग्रेस नये जोश में थोड़ी आक्रामक दिख रही है. कांग्रेस नेता ने जयराम रमेश ने बताया कि यात्रा से पार्टी को अब तक क्या हासिल हुआ है.

मौजूदा समय में भारत जोड़ो यात्रा केवल दो राज्यों छत्तीसगढ़ और राजस्थान में अपने दम पर सत्ता में विराजमान कांग्रेस ने अपने पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी के उत्साह पर सवार होकर राजनीतिक और चुनावी पुनरुद्धार की कवायद के तहत 3,570 किलोमीटर की मैराथन यात्रा शुरू की है.

पार्टी के नेता उत्साहित हैं और यात्रा 34वें दिन में प्रवेश कर गई है. इन तीन दिनों में कांग्रेस को तीन नई उपलब्धियां मिली हैं. पहला उपलब्धि ये कि इसका लोगों से सीधा संवाद लोगों को आकर्षित कर रहा है. कांग्रेस का संगठन वर्षों से निष्क्रीय था उसमें एक नई उर्जा दिखाई दी है. कार्यकर्ताओं को मनोवैज्ञानिक प्रोत्साहन मिला है.

जयराम रमेश ने कहा कि उनको लगता है कि इस यात्रा से कांग्रेस को दिखा है कि वो ये भी कर सकते हैं. कांग्रेस और उसके नेता सड़कों पर हैं. जयराम रमेश ने कहा कि हम बीजेपी से लड़ रहे हैं. हम लड़ाई को उनके शिविरों में ले जा रहे हैं. हम बुनियादी मुद्दों को उठा रहे हैं.

हम प्रतिक्रियाशील नहीं हैं. वास्तव में, अब बीजेपी हम पर प्रतिक्रिया दे रही है और मुझे लगता है कि यह यात्रा का सबसे बड़ा योगदान है. यह चुनावी होने के बजाय मनोवैज्ञानिक है.

उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि लाभ समेकित होगा क्योंकि 117 भारत यात्री 12 राज्यों से गुजरने वाले समूचे यात्रा मार्ग से गुजरेंगे. कांग्रेस के रणनीतिकारों का दावा है कि मुख्य उद्देश्य जनता से जुड़ना और उनके मुद्दों को उठाना है. जहां कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और राहुल गांधी दोनों ने स्वीकार किया था कि पार्टी जमीन से अलग हो गई है.

नेताओं का कहना है कि राहुल गांधी यात्रा के दौरान 550 से अधिक लोगों से व्यक्तिगत रूप से मिले हैं और विशिष्ट चिंताओं को लेकर कई समूहों के साथ बातचीत की है.

यात्रा आयोजन समिति के प्रमुख और मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह ने कहा कि कई साल में यह पहली बार है कि कांग्रेस की चर्चा दूरदराज के इलाकों और गांवों में हो रही है और लोग इस बात से आश्चर्य में हैं कि राहुल गांधी सही रास्ते पर चल रहे हैं.
कई मायनों में यात्रा कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष की व्यक्तिगत छवि निर्माण की कवायद के रूप में आकार ले रही है. पार्टी के वरिष्ठ नेताओं ने बार-बार दावा किया है कि भारत जोड़ो यात्रा के बाद एक नए राहुल गांधी नजर आएंगे.

पार्टी का सोशल मीडिया विभाग अपने नेता के स्नेही पक्ष को पेश करने में सजगता दिखा रहा है- जैसे कि मां के जूतों के फीते बांधना, बच्चों के साथ खेलना, बुजुर्ग महिला को गले लगाना, इत्यादि. यह विचार बीजेपी के इस कथन का मुकाबला करने के लिए है कि ‘राहुल गांधी एक अनिच्छुक एवं पर्यटक नेता हैं जो कई छुट्टियां लेते हैं’.

जयराम रमेश ने कहा कि यह राहुल गांधी के लिए एक परिवर्तनकारी क्षण है. यात्रा में उनकी मजबूती और विचारों की स्पष्टता उभर रही है.’ उन्होंने कहा कि इस दौरान राहुल गांधी ने तीन तात्कालिक संवाददाता सम्मेलन किए जिनमें से दो में स्पष्ट रूप से उनकी विचारधारा नजर आई.

About Author