November 28, 2022

गुजरात चुनाव के लिए कांग्रेस ने जारी किया घोषणा पत्र, किए महत्वपूर्ण ऐलान

नई दिल्ली- गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस ने घोषणा पत्र जारी कर दिया है. इसमें पार्टी ने 10 लाख रुपये तक के इलाज और दवाइयों को मुफ्त करने का एलान किया है. इसके अलावा कहा गया है कि अगर राज्य में कांग्रेस की सरकार बनती है तो किसानों का कर्ज माफ किया जाएगा. पार्टी ने घोषणा पत्र में कहा है कि वह किसानों का तीन लाख रुपये तक का कर्ज माफ करेगी.

कांग्रेस ने अपने घोषणापत्र में महंगाई के मुद्दे का जिक्र करते हुए एलान किया है कि पार्टी अगर सरकार में आती है तो वह गृहणियों को 500 में गैस सिलेंडर उपलब्ध कराएगी. इसके अलावा बिजली बिलों में राहत के लिए 300 यूनिट तक की खपत पर बिल में छूट मिलेगी.

पार्टी ने अपने घोषणा पत्र में युवाओं के लिए भी घोषणाएं की हैं. पार्टी ने कहा की सत्ता में आने बाद वो सरकारी और अर्ध सरकारी 10 लाख रिक्त पड़े पदों के लिए भर्ती प्रक्रिया पूरी की जाएगी. इसके साथ बेरोजगार युवाओं को 3000 रुपये बेरोजगारी भत्ता भी दिया जाएगा.अपने घोषणा पत्र में छात्र शिक्षा को लेकर भी वादे किए हैं. पार्टी ने कहा कि महात्मा गांधी सार्वभौमिक शिक्षा नीति लाएगी. जिससे की छात्रों को सस्ती शिक्षा दी मुहैया कराई जाएगी.

प्रत्येक गुजराती को 10 लाख तक के निःशुल्क इलाज की जिम्मेदारी, निःशुल्क दवाइयां उपलब्ध कराई जाएंगी.
किसानों का 3 लाख तक कर्ज माफ, बिजली बिल माफ, आम बिजली उपभोक्ताओं को 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली .
गुजरात में 10 लाख सरकारी नौकरियों में युवाओं की होगी भर्ती, 50 फीसदी नौकरियां महिलाओं के लिए आरक्षित होंगी.
सरकारी नौकरियों कोंट्राक्ट-आउटसोलिंग व्यवस्था में खत्म होगी, बेरोजगार युवाओं को मिलेगा 3000 रुपये प्रतिमाह बेरोजगारी भत्ता
दूध उत्पादकों को 5 रुपये प्रति लीटर की सब्सिडी दी जाएगी, 500 रुपये में गैस सिलेंडर दिया जाएगा.
गुजरात में 3000 सरकारी अंग्रेजी माध्यम के स्कूल खुलेंगे, जिसमें केजी से पीजी तक की लड़कियों को मुफ्त शिक्षा दी जाएगी.
4 लाख रुपये का कोविड मुआवजा दिया जाएगा.
पिछले 27 वर्षों में जो भ्रष्टाचार हुआ है, उसकी जांच की जाएगी, भ्रष्टाचार विरोधी कानून लाया जाएगा और दोषियों को जेल होगी.
गुजरात में पुरानी पेंशन योजना लागू.
मनरेगा योजना जैसी शहरी रोजगार गारंटी योजना
कुपोषण को रोकने और गरीबों को पौष्टिक भोजन उपलब्ध कराने के लिए इंदिरा मूली योजना लागू की जाएगी.
पार्टी ने अपने घोषणा पत्र में लोगों की स्वास्थय से जुड़ी सुविधाओं को भी अहमियत दी है. पार्टी ने कहा सरकार बनते ही वह आम लोगों की गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं के समाधान के लिए ‘सरदार पटेल यूननवसजल हेल्थ के यर पॉललसी’ बनाएगी. बीमा योजना के तहत प्रत्येक नागरिक को 5 लाख रुपये का बीमा कवर प्रदान किया जाएगा. किडनी, हार्ट, लीवर और बोनमैरो ट्रांसप्लांट पूरी तरह फ्री किया जाएगा.