April 30, 2024

मुख्यमंत्री चौहान अपने 18 साल के शासन का हिसाब नहीं दे रहे हैं: कमलनाथ

भोपाल- कांग्रेस की मध्य प्रदेश इकाई के अध्यक्ष कमलनाथ ने बुधवार को प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान पर निशाना साधते हुए उन्हें ‘भाषण और घोषणा करने वाली मशीन’ करार दे दिया है. हरदा जिले के सिराली में एक रैली को संबोधित करते हुए कमलनाथ ने चौहान पर झूठ बोलने का भी आरोप लगाया. कमलनाथ ने आरोप लगाया कि भारतीय जनता पार्टी सरकार ने प्रदेश, बेरोजगार युवाओं और किसानों को बर्बाद कर दिया है.

शिवराज को बताया भाषण और घोषणा करने वाली मशीन
पूर्व मुख्यमंत्री ने आरोप लगाया कि ‘‘शिवराज जी एक घोषणा मशीन हैं, न केवल घोषणा करने वाली मशीन हैं, बल्कि वे बहुत बोलते भी हैं. वह ‘भाषण’ करने वाली और झूठ बोलने वाली मशीन भी हैं.’ उन्होंने कहा कि हालांकि भाजपा ने 18 साल राज्य में शासन किया, लेकिन उसके नेता यह नहीं बता रहे हैं कि इस दौरान उन्होंने क्या किया. उन्होंने मुख्यमंत्री को आड़े हाथों लेते हुए आगे कहा, ‘अब वे विकास यात्रा निकाल रहे हैं. यह विकास यात्रा नहीं, बल्कि निकास यात्रा है.’ प्रदेश कांग्रेस प्रमुख ने यह भी कहा कि भारत एक बहुत ही विविध देश है, लेकिन इसकी संस्कृति जो सभी को एकजुट होना सिखाती है, उसे कमजोर किया जा रहा है और समाज को धर्म के आधार पर विभाजित किया जा रहा है.

18 साल के शासन का हिसाब नहीं दे रहे हैं शिवराज: कमलनाथ
इससे पहले पत्रकारों से बात करते हुए कमलनाथ ने कहा था कि शिवराज सिंह चौहान ने कांग्रेस के घोषणापत्र को लागू करने पर उनसे सवाल किया था. उन्होंने कहा, ‘मैंने घोषणापत्र में किए गए वादों को पूरा किया होता अगर मुझे पूरे पांच साल का कार्यकाल (मुख्यमंत्री के रूप में) मिला होता. लेकिन मुझे केवल 11 महीने ही मिले. मुख्यमंत्री चौहान अपने 18 साल के शासन का हिसाब नहीं दे रहे हैं.’ कांग्रेस नेता ने कहा कि उनकी सरकार ने 27 लाख किसानों के कृषि ऋण माफ किए.

About Author