May 3, 2024

मध्यप्रदेश में फिर लौटकर आएगी सर्दी, मौसम विभाग ने दी जानकारी

भोपाल- मध्यप्रदेश में हल्की ठंड के बीच तापमान का बढ़ना जारी है. मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि तापमान में बढ़ोतरी अगले दो दिन तक होगी. इस दौरान दिन-रात के तापमान में 2 डिग्री तक की बढ़ोतरी हो सकती है. मौसम में 13 फरवरी के बाद थोड़ा सा बदलाव हो सकता है. इस दौरान तापमान गिर सकता है. मौसम विज्ञान विभाग के भोपाल केंद्र के मुताबिक शुक्रवार को ग्वालियर संभाग (Gwalior Region) के तापमान में काफी बढ़ोतरी दर्ज की गई. वहीं शहडोल संभाग के जिलों में तापमान सामान्य से कम रहा. प्रदेश के बाकी के जिलों में तापमान सामान्य बना रहा.

मध्य प्रदेश की सबसे ठंडी जगह कौन सी है

मौसम विभाग के मुताबिक शुक्रवार को सबसे कम तापमान रीवा और मलांजखंड (बालाघाट) में रिकॉर्ड किया गया. इन दोनों ही जगहों का न्यूनतम तापमान 7.4 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. विभाग का कहना है कि शनिवार तक तापमान में एक से दो डिग्री सेल्सियस तक गिरावट आ सकती है. वहीं इसके बाद न्यूनतम तापमान में तीन से पांच डिग्री सेल्सियस तक की बढ़ोतरी हो सकती है.

मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार दक्षिण-पश्चिमी हवाएं चल रही हैं. इससे तापमान में बढ़ोतरी हुई है. जब यह वेस्टर्न डिस्टर्बेंस उत्तर भारत से क्रॉस हो जाएगा, तब प्रदेश में ठंड बढ़ेगी. तापमान में पांच डिग्री तक की गिरावट आ सकती है. इसके बाद तापमान थोड़ा बढ़ेगा. अभी पहाड़ों पर बर्फबारी के कारण दिन में हल्की ठंड बढ़ी है,लेकिन धूप चुभ रही है.मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक अनुसार फरवरी के आखिरी हफ्ते से प्रदेश में गर्मी अपना असर दिखाने लगेगी. मार्च के आखिरी हफ्ते से लू भी चल सकती है. प्रदेश में आमतौर पर गर्मी 15 मार्च से शुरू होती है और 10 जून तक चलती है.

कैसा रहेगा राजधानी भोपाल का पारा

अब अगर आज प्रदेश के प्रमुख शहरों के तापमान की बात करें तो राजधानी भोपाल में आज तापमान 13 से 29 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा. वहीं प्रदेश की आर्थिक राजधानी माने जाने वाले इंदौर में पारा 15 से 30 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान है.वहीं जबलपुर में पारा 12 से 28 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा. ग्वालियर में पारा 11 से 29 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा.सतना में तापमान 13 से 29 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है.

About Author