May 10, 2024

MP पटवारी भर्ती परीक्षा के लिए 12 लाख आवेदन, एमबीए डिग्रीधारियों ने भरे आवेदन

भोपाल- मध्य प्रदेश में बेरोज़गारी का आलम यह है कि अगले महीने होने वाली पटवारी भर्ती परीक्षा के लिए बारह लाख से अधिक आवेदन आए हैं। इतना ही नहीं आवेदन करने वाले परीक्षार्थियों में भारी संख्या इंजीनियरिंग और एमबीए के डिग्रीधारियों की है।

एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक पटवारी के छह हज़ार पदों के लिए अब तक 12.79 लाख आवेदन आए हैं। चूंकि परीक्षा में बैठने के लिए ग्रेजुएशन की डिग्री काफ़ी है, लिहाज़ा इंजीनियरिंग और एमबीए के डिग्रीधारियों ने भी भारी संख्या में परीक्षा के फ़ॉर्म भरे हैं।

इन बारह लाख आवेदनों में एक हजार से अधिक आवेदनकर्ताओं के पास डॉक्टरेट की डिग्री है। 85 हजार परीक्षार्थियों के पास इंजीनियरिंग और एक लाख परीक्षार्थियों के पास एमबीए की डिग्री है। जबकि लगभग 1.8 लाख आवेदनकर्ताओं के पास आर्ट्स और साइंस में पोस्ट ग्रेजुएट की डिग्री है।

प्रदेश में बढ़ती बेरोजगारी को लेकर कांग्रेस ने शिवराज सरकार पर निशाना साधा है। कांग्रेस प्रवक्ता अब्बास हाफ़िज़ ने कहा कि बड़ी संख्या में आवेदनकर्ताओं का होना यह बताता है कि शिवराज सरकार प्रदेश के युवाओं को रोज़गार देने में विफल रही है।

पटवारी भर्ती परीक्षा 15 मार्च को दो पालियों में आयोजित की जाएगी। इससे पहले राज्य में पटवारी भर्ती परीक्षा 2017-18 में हुई थी।

About Author