May 2, 2024

अमेरिका और रूस के बीच टकराव का बढ़ रहा खतरा, रूसी फाइटर जेट्स ने ब्लैक सी में अमेरिकी ड्रोन को मार गिराया

नई दिल्ली- अमेरिका और रूस के बीच टकराव बढ़ने की आशंका है। रूसी फाइटर जेट्स ने मंगलवार को ब्लैक सी में अमेरिकी ड्रोन MQ-9 रीपर को मार गिराया है। अमेरिका ने इसे उकसाने वाली हरकत करार दिया है। अमेरिका का दावा है कि यह घटना तब हुई जब रूसी जेट और अमेरिकी ड्रोन ब्लैक सी के ऊपर इंटरनेशनल एयरस्पेस में चक्कर लगा रहे थे।

अमेरिका ने कहा कि दो रशियन Su-27 फाइटर जेट्स ने अमेरिकी ड्रोन j पहले 40 मिनट तक घेरा फिर ऊपर से फ्यूल गिराया। इससे ड्रोन के प्रोपैलर को नुकसान पहुंचा। इसके बाद ड्रोन को तबाह कर ब्लैक सी में गिरा दिया। इस घटना के बाद दोनों देशों के बीच टकराव की आशंका बढ़ गई है।

US एयरफोर्स के जनरल जेम्स हैकर ने रूस की हरकत को बेहद गैरजिम्मेदार और भड़काऊ बताया है। उधर, रूस ने अमेरिका के आरोपों से इनकार किया। उसने कहा कि हमारे फाइटर जेट किसी भी अमेरिकी ड्रोन के संपर्क में नहीं आए हैं। साथ ही कहा कि हम अमेरिका के साथ टकराव नहीं चाहते हैं।

बता दें कि अमेरिका ने रूस के खिलाफ संघर्ष में यूक्रेन को खुफिया, निगरानी और टोही जानकारी प्रदान करने की बात स्वीकार की है, जबकि यह जोर देकर कहा है कि वह शत्रुता का पक्षकार नहीं है। अमेरिका और नाटो के जासूसी विमान नियमित रूप से काला सागर के ऊपर उड़ान भरते हैं और कभी-कभी यूक्रेनी सेना द्वारा रूसी प्रायद्वीप पर हमले शुरू करने से ठीक पहले निगरानी करते हैं।

About Author