April 26, 2024

मध्यप्रदेश विधानसभा के बजट सत्र का आज 8वां दिन, निशातपुरा रेलवे स्टेशन का नाम बदला जायेगा

भोपाल- मध्यप्रदेश विधानसभा के बजट सत्र का आज 8वां दिन है। आज सदन में सतना जिले के बगहाई रोड रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर रामपुर बघेलान रोड करने का अशासकीय संकल्प आएगा। रामपुर बघेलान से भाजपा विधायक विक्रम सिंह इस अशासकीय संकल्प को प्रस्तुत करेंगे।

विधानसभा के पूर्व अध्यक्ष और नर्मदापुरम के भाजपा विधायक डॉ. सीताशरण शर्मा भोपाल के निशातपुरा रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर कैलाश सारंग के नाम पर करने का अशासकीय संकल्प प्रस्तुत करेंगे। भाजपा विधायक यशपाल सिंह सिसोदिया दंड संहित में 1896 से चली आ रही तत्कालीन शब्दावली परिवर्तित कर हिंदी शब्दकोश के शब्दों का उपयोग करने का अशासकीय संकल्प पेश करेंगे।

अहीर रेजिमेंट के गठन की मांग को लेकर भी संकल्प आएगा। लंबे समय से प्रदेश और देश के अलग-अलग इलाकों में यादव समाज सेना में अहीर रेजिमेंट का गठन करने की मांग उठाता आ रहा है। आज विधानसभा में बरगी से कांग्रेस विधायक संजय यादव अहीर रेजिमेंट के गठन करने को लेकर अशासकीय संकल्प प्रस्तुत करेंगे।

40 विधायक पूछेंगे सवाल

आज की कार्यसूची के अनुसार कांग्रेस विधायक प्रियव्रत सिंह राजगढ़, आगर जिले के नलखेड़ा-छापीहेड़ा सड़क मार्ग जर्जर होने से पैदा हुई स्थिति की ओर लोक निर्माण मंत्री का ध्यान आकर्षित करेंगे। भाजपा विधायक शरदेंदु तिवारी, पंचूलाल प्रजापति रीवा जिले के ग्राम अमिरती स्थित शासकीय तालाब के भीठे का अवैधानिक पट्टा दिए जाने की ओर राजस्व मंत्री का ध्यान आकर्षित करेंगे। 40 विधायक अपने-अपने क्षेत्रों से जुडे़ मुद्दे विधानसभा में उठाएंगे।

क्या होता है शासकीय और अशासकीय संकल्प

विधानसभा में दो तरह के संकल्प लाए जाए सकते हैं। पहला वो जिसे सरकार की ओर से लाया जाए। दूसरा किसी भी विधानसभा सदस्य द्वारा विधानसभा अध्यक्ष को पहले से सूचना देकर लाया जाता है। सदन की कार्यवाही शुरू होने से पहले होने वाली कार्यमंत्रणा समिति की बैठक में इस पर विचार होता है। बैठक में सहमति बनने के बाद इसे विधानसभा की कार्यवाही के लिए सूचीबद्ध किया जाता है। दोनों ही संकल्प पर रखने वाला विधायक या मंत्री पहले अपना पक्ष रखता है। इस पर मत विभाजन भी हो सकता है। अगर संकल्प पारित होता है, तो सरकार उस पर काम भी कर सकती है।

About Author