May 17, 2024

कांग्रेस की वन अधिकार यात्रा का आज चिंतरंगी में हुआ समापन

15 दिन चली यात्रा में मिला आदिवासी भाईयों सहित भारी जन समर्थन

भोपाल – मध्यप्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ जी के निर्देश पर मध्य प्रदेश कांग्रेस वन एवं पर्यावरण प्रकोष्ठ के अध्यक्ष डॉ. एसपीएस तिवारी एवं जिला कांग्रेस अध्यक्ष विश्वनाथ ओकटे के संयोजन तथा जुन्नारदेव विधानसभा के विधायक सुनील उईक के समन्वय, यात्रा के संयोजक एड. आसिफ इकबाल के नेतृत्व में शिक्षक दिवस के दिन 5 सितंबर को श्री कमलनाथ जी द्वारा हरी झंडी दिखाकर छिंदवाड़ा से प्रारंभ हुई कांग्रेस की वन अधिकार यात्रा का आज 19 सितम्बर को सतना के चित्रकूट में मप्र विधानसभा के पूर्व नेता प्रतिपक्ष अजयसिंह राहुल भैया की उपस्थिति में समापन हुआ।
आदिवासी बहुल क्षेत्रों में 15 दिन चली यह यात्रा सिवनी, बालाघाट, मंडला, जबलपुर, नरसिंहपुर, डिंडोरी, अनूपपुर, शहडोल, उमरिया, कटनी, सीधी, सिंगरौली, रीवा, और सतना सहित 15 जिलों की 36 विधानसभा क्षेत्र से होकर गुजरी। यात्रा के दौरान प्रदेश स्तरीय एवं स्थानीय कई वरिष्ठ नेता शामिल हुये।
यात्रा के आयोजन एवं मप्र कांग्रेस वन एवं पर्यावरण प्रकोष्ठ के अध्यक्ष डॉ. एसपीएस तिवारी ने कहा कि एक रथ के रूप में निकाली गई यात्रा के दौरान आदिवासी वर्ग और जनता का भारी जनसमर्थन मिला। यात्रा में कांग्रेस के प्रति लोगों का काफी उत्साह और भाजपा के खिलाफ भारी आक्रोश देखने को मिला। यात्रा में करीब दो दर्जन से अधिक यात्री हमेशा शामिल रहे और यात्रा जहां भी पहुंची वहां बड़ा समूह एकत्र हुआ और जगह-जगह जनसभाएं आयोजित कर 15 महीने की कमलनाथ जी की सरकार के कार्यों, आगामी चुनाव के लिए उनके द्वारा दिये गये वचनों के लिए लोगों को जागृत किया गया, वन क्षेत्र के निवासियों के हित में कांग्रेस सरकार द्वारा किए गए जनहित के कार्यों से आदिवासी वर्ग के लोगों को उनके हितों के प्रति जागरूक किया गया। वहीं 18 साल की शिवराज सरकार में व्याप्त भारी भ्रष्टाचार, महिला अत्याचर, दलित एवं आदिवासी वर्ग पर अत्याचार, बेरोजगारी, महंगाई सहित अन्य मुद्दों पर सरकार को घेर आदिवासी वर्ग के बीच भाजपा सरकार की जनविरोधी नीतियों और वादाखिलाफी को उजागर किया गया।
यात्रा में अभा कांग्रेस के सचिव संजय कपूर, पूर्व मंत्री दीपक सक्सेना, कमलेश्वर पटेल, प्रदेश कांग्रेस कमेटी के उपाध्यक्ष गंगा प्रसाद तिवारी, महापौर विक्रम अहाके, विभिन्न क्षेत्रों के विधायकगण महापौर, जिला कांग्रेस अध्यक्ष दिलीप मिश्रा, सज्जन सिंह तिवारी, जिला पंचायत अध्यक्ष, उपाध्यक्ष तथा कांग्रेस पार्टी के समस्त पदाधिकारी गण वन पर्यावरण प्रकोष्ठ के विभिन्न जिलों के जिला अध्यक्ष, प्रदेश कार्यकारिणी के पदाधिकारी गण आदि जगह-जगह पर उपस्थित रहे।

About Author