April 30, 2024

भिंड में पुलिस और खनिज विभाग में ठनी

टीआई ने रेत वाहन को थाने में खड़ा करने से किया मना, खनिज अफसर ने लिखी चिट्ठी

भिंड – भिंड जिले में रेत वाहन और खदानों पर होने वाली कार्रवाई को लेकर पुलिस विभाग और खनिज विभाग में सीधी ठन गई है। दोनों ही विभाग के आम आमने-सामने नजर आने लगे हैं। मामला यहां तक भी पहुंच गया है। जिले के एक थाना टीआई ने थाने परिसर में वाहनों को खड़ा करने से साफ तौर पर इंकार कर दिया है। इस बात की शिकायत खनिज विभाग की ओर से भिंड एसपी समेत भोपाल मुख्यालय में भी की गई है।
भिंड जिले की रेत खदानों के टेंडर न होने के कारण अवैध रेत उत्खनन पर रोक लगाने के लिए भिंड कलेक्टर संजीव श्रीवास्तव सख्ती बरते हुए हैं। भिंड कलेक्टर की यह सख्ती को लेकर जिले के कई थानों के प्रभारी खिन्न नजर आ रहे हैं। लगातार कार्रवाई होने के कारण जिले के अंदर कई थाना क्षेत्र से रेत का अवैध परिवहन रुका हुआ है सबसे ज्यादा रेत का परिवहन इस समय मौ थाना क्षेत्र से हो रहा था। कलेक्टर श्रीवास्तव के निर्देशन पर खनिज विभाग के द्वारा मौ रोड के अमायन मोड पर खनिज नाका लगवा दिया है। यह बात पुलिस थाने को अच्छी नही लगी। यहां खनिज नाके पर रूहरा दतिया जिले की खदान से अवैध रेत परिवहन करने वाले वाहनों को पकड़ा जा रहा है।

बीते दिनों खनिज नाके पर डंपर और ट्रैक्टर का अवैध रेत का परिवहन करते हुए पकड़े। इन वाहनों को खनिज अफसर की ओर से पुलिस के सुपुर्द किए जाने के लिए मौ थाने पहुंचे। यहां पुलिस ने वाहनों की जब्ती को लेकर साफ तौर पर मना कर दिया। इस मौके पर थाना प्रभारी और खनिज अफसर के बीच बहस भी हुई। थाना प्रभारी झांकरी चौकी का रास्ता दिखा रहे थे। खनिज अफसर सुरक्षा का हवाला देकर मौ में जब्त वाहन खड़ा करने की बात कहते रहे।

तहसीलदार के सुपुर्द किए वाहन

दरअसल वाहन पकड़े जाने के बाद थाना प्रभारी झांकरी चौकी पर भेजने की बात पर सहमत हुई परंतु खनिज विभाग का कहना था कि झांकरी चौकी तक ले जाते समय असुरक्षित है। अंत में दोनों ही अफसर के बीच जब बात नहीं बनी तो मामला कलेक्टर तक पहुंच गया। खनिज अफसर ने पूरे मामले से भिंड कलेक्टर को अवगत कराया इसके पश्चात वाहनों को तहसीलदार माला शर्मा के सुपुर्द करते हुए तहसील परिसर में खड़े कराए गए।

कलेक्टर को भी नहीं है पुलिस पर विश्वास

भिंड कलेक्टर श्रीवास्तव आए दिन रेत खदानों पर कार्रवाई के लिए देर रात निकलते हैं। इस दौरान वे पूरी कार्रवाई की भनक भिंड की पुलिस को नहीं लगने देते है। वह निजी सुरक्षा गार्ड्स के साथ रेत खदानों पर पहुंच रहे हैं। इस तरह उनका भिंड की पुलिस पर से विश्वास उठ गया है जानकारी के अनुसार भिंड पुलिस द्वारा खनिज विभाग और राजस्व विभाग द्वारा रेत खदानों पर की जाने वाली कार्रवाई की सूचना माफियाओं तक पहुंच जाती है। इस कारण से राजस्व और खनिज विभाग अपनी कार्रवाई को पुलिस से बचकर पिछले कई महीनो से करता चला आ रहा है।

About Author