April 30, 2024

प्रसव के बाद शिशु की मौत, परिजन शव लेकर कलेक्टर बंगला पहुंचे

T परिजन बोले- पैसों की लालच में डॉक्टर ने ऑपरेशन नहीं किया

अशोकनगर – अशोकनगर जिला अस्पताल में डिलीवरी के लिए आई एक प्रसूता के बच्चे की डिलीवरी के दौरान मौत हो गई। जिसके बाद परिजन मृत शिशु के शव को बाइक से लेकर कलेक्टर बंगला पर पहुंचे। जहां पर एसडीएम को दोषी स्टाफ पर कार्रवाई करवाने का आवेदन दिया। इसके साथ ही उन्होंने स्टाफ पर पैसा मांगने के भी आरोपी लगाए। मौके से ही एसडीएम ने सीएमएचओ ने फोन पर बात ही।
अचलगढ़ गांव की इंदु शर्मा पति अंकित शर्मा को मंगलवार की देर शाम प्रसव पीड़ा होने पर परिजनों ने रात करीब 10:30 बजे जिला अस्पताल में भर्ती कराया। परिजनों का कहना है कि इससे पहले जब उसकी डिलीवरी हुई थी। तो ऑपरेशन से हुई थी।
इसी वजह से उन्होंने अस्पताल में आकर सारी बात बताई। हालांकि, वहां पर मौजूद स्टाफ ने कहा कि इस बार नॉर्मल डिलीवरी हो जाएगी। करीब 2 घंटे का समय लगेगा। जब 2 घंटे बाद में गए तो उनसे कहने वालों की कुछ समय और लगेगा। जब वह लोग एक दो बार और पूछने गए तो कहने वालों की बार-बार परेशान मत करो।
जब सुबह का वक्त हुआ और महिला को अधिक पीड़ा होने लगी तो उन्होंने सिविल सर्जन को सूचना दी। जिसके बाद सुबह लगभग 9 बजे के करीब महिला डॉक्टर ने ऑपरेशन से डिलीवरी की। लेकिन तब तक महिला के पेट में ही बच्चे की मौत हो चुकी थी। इसके बाद परिजनों ने डॉक्टरों पर आरोप लगा। दोपहर करीब 12 बजे शिशु को बाइक से लेकर कलेक्टर से शिकायत करने के लिए पहुंच गए।

सूचना के बाद कलेक्टर बंगला के बाहर SDM अनिल बनवरिया पहुंच गए और उन्होंने चर्चा की। इस दौरान लोगों ने बताया कि रात के समय जब ड्यूटी पर मौजूद स्टाफ से कहा कि पहली डिलीवरी ऑपरेशन से हुई थी तो उन्होंने पैसों की डिमांड रखी। पैसों के लालच में आकर उन्होंने नॉर्मल डिलीवरी होने का कह दिया लेकिन ऑपरेशन नहीं किया। इसी लापरवाही की वजह से बच्चे की मौत हो गई है। साथ ही उन्होंने कहा- जब अधिक समय हुआ तो उन लोगों ने बाहर भेजने को कहा। लेकिन यहां से डिस्चार्ज नहीं किया गया।

About Author