May 19, 2024

रेत माफियाओं ने किसान पर किया हमला

खेत से ट्रक निकालने किसान ने मना, आरोपियों ने कर दिया हमला; वीडियो आया सामने

जबलपुर – जबलपुर में बेलखेड़ा थाना के जुगपुरा गांव में रहने वाले किसान ब्रजेश मल्लाह के साथ रेत माफियाओं के द्वारा मारपीट करने का एक और वीडियो सामने आया है। मारपीट करने वाले खनन माफिया है, जो कि जबरन किसान के खेत से मशीन और ट्रक निकाल रहे थे, किसान ने जब इसका विरोध किया तो माफियाओं ने लाठी और बंदूक की बट से उस पर हमला कर दिया। वारदात में किसान के सिर पर गंभीर चोट आई है, जिसका कि जबलपुर मेडिकल कॉलेज में इलाज जारी है। घटना शनिवार दोपहर की है। किसान के साथ मारपीट करने का अब जब एक और वीडियो सामने आया तो पुलिस हमलावरों के खिलाफ कार्रवाई करने की बात कह रही है। खनन माफियाओं ने ना सिर्फ किसान के साथ बेदर्दी से मारपीट की बल्कि उसकी मूंग की फसल तक बर्बाद कर दी।
घटना शनिवार दोपहर की है। जुगपुरा गांव में रहने वाले किसान ब्रजेश मल्लाह अपने खेत पर काम रहे थे, उसी दौरान चार से पांच खनन माफिया मुख्य मार्ग से नर्मदा नदी के घाट तक अपनी मशीन ले जाने लगे। किसान ब्रजेश ने कहा कि ये आम रास्ता नहीं है, मेरा खेत है, और इसमें मूंग की फसल लगी हुई है। इस पर खनन माफियाओं ने जबरन गाड़ियां निकालने की जब बात कही तो ब्रजेश ने उन पर चिल्लाना शुरु कर दिया। तभी चार से पांच माफिया जिसमे से कुछ लोग मुंह बांधे हुए थे, उन्होंने ब्रजेश पर हमला कर दिया। ब्रजेश ने अपने मोबाइल से वीडियो बनाना चाहा तो आरोपियों ने उसका मोबाइल पकड़ लिया। खनन माफियाओं ने बंदूक की बट से ब्रजेश पर हमला किया है, घटना को अंजाम देने के बाद आरोपी मौके से फरार हो गए। घायल हालत में ब्रजेश को इलाज के लिए मेडिकल कालेज में भर्ती किया गया है।
बेलखेड़ा थाना प्रभारी सरोजिनी चौकसे ने बताया कि शनिवार की दोपहर को किसान ब्रजेश मल्लाह के मोबाइल पर कल्याण सिंह और दीपक सिंह ने फोन कर कहा कि तुम्हारे खेत से गाड़ियां निकालने के लिए जगह दे दो, इस पर ब्रजेश ने जब मना किया तो दोनों उसके पास पहुंच गए। कल्याण सिंह का कहना था कि गाड़िया निकलने से जो भी नुकसान होगा उसकी भरपाई कर दी जाएगी, पर जब किसान इसके लिए तैयार नहीं हुआ था, खननकर्ताओं ने उस पर हमला कर दिया, जिसका वीडियो भी सामने आया है। थाना प्रभारी का कहना है कि इसकी जांच की जा रही है कि कल्याण सिंह और दीपक सिंह जिन गाड़ियों को ब्रजेश के खेत से निकालना चाह रहे थे, वह वैध है या फिर अवैध।
जबलपुर-नरसिंहपुर से लगे नर्मदा घाटों में जमकर अवैध रेत खनन होता है, यह जानकारी स्थानीय पुलिस के साथ-साथ खनिज विभाग को भी है, इसके बाद भी धड़ल्ले से 24 घंटे रेत खनन का अवैध कारोबार फल-फूल रहा है। रोजाना कई डंपर पुलिस की मौजूदगी में रेत से भरकर खनन माफिया निकाल रहे है, और पुलिस को जानकारी होने के बाद भी कार्रवाई न होना कई तरह के सवाल खड़े करता है। बेलखेडा थाना प्रभारी का कहना है कि किसान के साथ मारपीट करने वाले आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज कर उनकी तलाश की जा रही है, जल्द ही उन्हें गिरफ्तार कर लिया जाएगा।

About Author