May 20, 2024

देवास में अज्ञात बीमारी से दो की मौत, 70 बीमार

कांग्रेस के ट्वीट के बाद सीएम के निर्देश पर भोपाल-इंदौर से तीन टीमें पहुंचीं

देवास – देवास जिले की टोंक खुर्द तहसील के खेड़ा माधवपुर गांव में अज्ञात बीमारी फैल गई है। इस बीमारी से अब तक दो लोगों की मौत हो चुकी है। 70 लोग बीमार हैं। ये जानकारी कांग्रेस नेता और पीसीसी चीफ के मीडिया एडवाइजर केके मिश्रा ने मंगलवार देर रात सोशल मीडिया पर दी। इसके बाद सरकार हरकत में आई। सीएम डॉ. मोहन यादव के निर्देश पर तीन टीमें खेड़ा माधवपुर गांव पहुंचीं हैं।
भोपाल के स्वास्थ्य संचालनालय की ओर से दो सदस्यीय टीम में स्टेट एंटेमोलॉजिस्ट डॉ. शैलेंद्र कुमार सिंह और शैव्या सालम को भेजा गया है। इंदौर से दो टीमें भेजी गई हैं। एक टीम में इंदौर के सिविल सर्जन के साथ एक अन्य विशेषज्ञ हैं। इंदौर के एमजीएम मेडिकल कॉलेज की 4 सदस्यीय टीम में डॉ. वीपी गोस्वामी और 3 रेजिडेंट डॉक्टर जांच में जुटे हैं। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों का कहना है कि प्राथमिक तौर पर मिली जानकारी के अनुसार गांव में टाइफाइड और पीलिया फैलने की आशंका है। हालांकि, विशेषज्ञों के दलों द्वारा अस्पतालों में भर्ती मरीजों के सैंपल लेकर जांच कराई जाएगी। इसके बाद ये साफ हो पाएगा कि कौन सी बीमारी फैली है।
मामला सामने आने के बाद दैनिक भास्कर ने देवास के सीएमएचओ शिवेंद्र मिश्रा से संपर्क किया। उन्होंने बताया कि गांव में पिछले कुछ दिनों से लोगों के बीमार होने की जानकारी सामने आई है। गांव के एक व्यक्ति की तबीयत उल्टी, बुखार होने के बाद खराब हो गई थी। जिसे उज्जैन के आरडी गार्डी मेडिकल कॉलेज के अस्पताल में भर्ती कराया था, जहां उपचार के दौरान 26 अप्रैल को उसकी मौत हो गई। इसके बाद एक अन्य व्यक्ति की मौत 3 मई को इसी गांव में हुई है।

About Author