April 30, 2024

मध्यप्रदेश में इस ठंड में होगी बूंदाबांदी, तेज़ धूप से इन जिलों को राहत

भोपाल- मध्यप्रदेश में कड़ाके की ठंड से थोड़ी राहत मिली है। ज्यादातर शहरों में रात का पारा 8 डिग्री के पार आ गया है। दिन का तापमान 25 से 30 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है। सतना में शुक्रवार रात हल्की बूंदाबांदी हुई है। रीवा, कटनी और दमोह जिले में भी कहीं-कहीं हल्की बूंदाबांदी हुई है। आज रीवा में घना कोहरा रहा। यहां विजिबिलिटी 50 मीटर रही। खजुराहो, ग्वालियर में भी कोहरा रहा। प्रदेश के 47 शहरों में न्यूनतम तापमान 10 डिग्री से ऊपर आ गया है। नर्मदापुरम में रात का पारा सबसे ज्यादा 16.03 डिग्री रिकॉर्ड हुआ।

मौसम विभाग का कहना है कि आज भी ठंड से राहत रहेगी, लेकिन रविवार से 3 दिन तक ग्वालियर-चंबल और बुंदेलखंड के 15 जिलों में हल्की बारिश हो सकती है। भोपाल में भी बादल छाए रहेंगे।

वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक वेदप्रकाश सिंह ने बताया कि ईरान के ऊपर वेस्टर्न डिस्टर्बेंस एक्टिव हो गया है। इस कारण ग्वालियर, चंबल और बुंदेलखंड में 21 जनवरी से बादल छाने लगेंगे, जबकि 22 से 24 जनवरी के बीच हल्की बूंदाबांदी हो सकती है। भोपाल में भी मौसम का असर देखने को मिलेगा। यहां बादल छा सकते हैं, लेकिन बारिश होने की संभावना नहीं है। इंदौर में मौसम साफ रहेगा। हल्की ठंड रहेगी।

इन जिलों में हल्की बारिश का पूर्वानुमान
22 से 24 जनवरी के बीच ग्वालियर, शिवपुरी, गुना, दतिया, अशोकनगर, श्योपुर, मुरैना, भिंड समेत बुंदेलखंड के दतिया, सागर, छतरपुर, टीकमगढ़, दमोह, निवाड़ी और पन्ना में हल्की बारिश होने के आसार हैं।

भोपाल में 20 की रफ्तार से चली दक्षिणी हवाओं ने चढ़ाया पारा

भोपाल में अचानक चली हवाओं से शुक्रवार को पतझड़ जैसा मौसम हो गया। इनकी रफ्तार एक घंटे में करीब 20 किलोमीटर प्रतिघंटा तक पहुंच गई। दक्षिण से आईं हवाओं ने ठंड के तेवर नरम कर दिए। पारा ऐसा चढ़ा कि करीब 13 साल में दिन और रात का पारा एक साथ रिकॉर्ड 6 डिग्री सेल्सियस तक चढ़ गया। अगले दो से तीन दिन तक हवाओं की रफ्तार इसी तरह बनी रहेगी। इससे दिन और रात में ठंड से राहत रहेगी।

इंदौर में कंपकंपी से राहत, तेज धूप ने चढ़ाया पारा

इंदौर में शुक्रवार को सुबह 7 बजे तक तो मौसम में ठंडापन था, लेकिन इसके बाद धूप धीरे-धीरे असर दिखाने लगी। अधिकतम तापमान 28.5 डिग्री रिकॉर्ड किया गया, जो सामान्य से 3 डिग्री अधिक रहा। रात के तापमान में भी तेजी से इजाफा हुआ था। बुधवार रात को पारा 9.4 डिग्री था, जो गुरुवार रात को बढ़कर 13.3 डिग्री दर्ज किया गया। यह सामान्य से 3 डिग्री अधिक रहा। दरअसल, शुक्रवार को हवा की दिशा पूरी तरह बदल गई। दिनभर पूर्वी हवा चलती रही। इसी वजह से ठंड कम महसूस हुई।

About Author