May 2, 2024

पीएम का वाराणसी दौरा: मोदी अपने संसदीय क्षेत्र पहुंचकर, रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर का किया लोकार्पण

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी के दौरे पर है । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी काशी से हेलिकॉप्टर के जरिए BHU पहुंचे। जहां राज्यपाल और CM योगी ने उनका स्वागत किया। प्रधानमंत्री का इस साल यह पहला वाराणसी दौरा है, जबकि प्रधानमंत्री बनने के बाद 27वीं दौरा हैं। मोदी 8 महीने पहले देव दिवाली पर काशी आए थे। काशी दौरे को लेकर प्रधानमंत्री ने बुधवार को सोशल मीडिया पर ट्वीट किया था। इसमें रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर, मदर चाइल्ड हेल्थ विंग जैसी नई सौगात की फोटो साझा की थी।

बता दें वाराणसी में पीएम की ये यात्रा कुल 225 दिनों के अंतराल पर हो रही है। वाराणसी दौरे पर पीएम बहुप्रतिक्षित रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर समेत कुल 1475 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण किया गया। इस दौरान वाराणसी में पीएम कोरोना के इलाज के दौरान काम करने वाले तमाम चिकित्सकों से संवाद भी किया । प्रधानमंत्री की यात्रा को लेकर वाराणसी में सख्त सुरक्षा इंतजाम कर दिए गए हैं।

अंतरराष्ट्रीय सहयोग और सम्मेलन केंद्र ‘रुद्राक्ष’ में 108 रुद्राक्ष लगाए गए हैं और इसकी छत शिवलिंग के आकार की है। इसमें 1,200 लोगों के बैठने की क्षमता है। पीएम यहां करीब 1500 करोड़ की परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्‍यास किया । इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज लंबे वक्त के बाद वाराणसी के लोगों से सीधी मुलाकात का अवसर मिला है. वाराणसी के विकास के लिए जो कुछ भी हो रहा है, वो सबकुछ महादेव के आशीर्वाद से हो रहा है. कोरोना काल के बीच भी काशी ने दिखा दिया कि वो रुकती नहीं है, काशी थकती नहीं है.

इसके साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बोले कि कोरोना की दूसरी लहर ने पूरी ताकत के साथ हमला किया, लेकिन वाराणसी और उत्तर प्रदेश ने इसका मुकाबला किया. उत्तर प्रदेश की आबादी दुनिया के कई बड़े देशों से भी ज्यादा है, उस यूपी ने कोरोना की दूसरी लहर को बेहतर तरीके से संभाला है.

पीएम मोदी ने कहा कि यूपी के लोगों ने वो दौर भी देखा है, जब दिमागी बुखार का सामना करने में मुश्किल आती थीं. पहले के दौरा में स्वास्थ्य सुविधाओं की कमी और इच्छाशक्ति के अभाव में छोटे संकट भी बड़े लगते थे

रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर के लिए जापान ने 186 करोड़ की दी थी मदद

PM यहां जापान और भारत की दोस्ती के प्रतीक रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर समेत कुल 1475.20 करोड़ की योजनाओं का लोकार्पण किया। इस रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर के लिए जापान ने 186 करोड़ रुपए की आर्थिक मदद दी थी। साल 2015 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और जापान के तत्कालीन प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने अपने वाराणसी दौरे के दौरान इसकी नींव रखी थी। यह सेंटर शिवलिंग के आकार में बना है। तीन एकड़ में बने इस सेंटर के बाहर 108 सांकेतिक रुद्राक्ष लगे हैं, जो एल्यूमीनियम के हैं।

पीएम मोदी का स्‍वागत

मोदी के स्‍वागत में बीजेपी कार्यकर्ताओं ने खूब इंतजाम किए हैं। वे जिन रास्‍ते से गुजरेंगे, उनपर गुलाब की पंखुड़‍ियां बिखेरी गईं।

About Author