May 7, 2024

सत्र अवधि कम हुई गिरीश गौतम बोले- कांग्रेस को छत्तीसगढ़ में सदन चलाने का अवसर है

भोपाल- मप्र विधानसभा के मानसून सत्र की अवधि कम होने को लेकर विपक्ष के हमलों के बाद विधानसभा अध्यक्ष ने बड़ा फैसला लिया है। कार्य मंत्रणा समिति की बैठक के बाद विधानसभा अध्यक्ष गिरीश गौतम ने रोज करीब साढे़ तीन घंटे का टाइम बढ़ाया है। पत्रकारों से चर्चा करते हुए विधानसभा अध्यक्ष ने कहा मानसून सत्र के पहले कार्य मंत्रणा समिति की बैठक हुई। इसमें यह निर्णय हुआ कि दोपहर में डेढ़ घंटे के लंच को खत्म किया है। शाम को साढे़ पांच बजे की जगह साढे़ 7 बजे तक सदन चलेगा। ऐसा कर साढे़ 3 घंटे का टाइम बढ़ाया गया है। जरुरत हुई तो साढे़ 7 के आगे भी समय बढ़ाया जा सकता है।

सत्र की छोटी अवधि पर अध्यक्ष बोले :

विधानसभा सत्र की अवधि पांच दिन रखे जाने पर विपक्ष द्वारा लगाए जा रहे आरोपों पर विधानसभा अध्यक्ष गिरीश गौतम ने कहा – मैं इस बात में नहीं पड़ना चाहता। हमारे लिए सभी सम्माननीय हैं। रिकॉर्ड उठाकर देख लें, हमें कोई परेशानी नहीं है। उनको भी सरकार चलाने का अवसर मिला है। अभी भी विधानसभा चलाने का अवसर है। छत्तीसगढ़ में चल रही है और भी जगह चल रही है।

देश की सर्वोच्च्य विधानसभा का उदाहरण बने

विस अध्यक्ष ने कहा- हमने पक्ष – विपक्ष के विधायकों से ये अनुरोध किया है कि मप्र विधानसभा को देश में अच्छा उदाहरण पेश करें। इसकी शुरुआत इसी सत्र चर्चा, संवाद का केन्द्र रखें। हमारी विधानसभा केवल हंगामा और हमला करने के लिए न हो। बल्कि इस बात के लिए जानी जाए कि सबसे अच्छा संवाद, सबसे तथ्यात्मक विधि के अनुसार चलने वाली विधानसभा है।

हर विधायक को मिले – सवाल पूछने का मौका
विधानसभा अध्यक्ष ने कहा- हमारा प्रयास है कि मु्द्दे जो विधानसभा के पटल पर आए बिना चर्चा के रुकना नहीं चाहिए। विधायकों को चर्चा करने का अवसर मिले। हम ई- विधानसभा की के लिए लिए काम कर रहे हैं। मार्च के बजट तक 100 फीसदी ई-विधानसभा लग जाए।

About Author