April 27, 2024

प्रदेश में बेहाल स्वास्थ्य व्यवस्था, अस्पताल में जमीन पर बैठाकर बच्ची को चढ़ाया खून

भोपाल- मध्य प्रदेश (MP) में स्वास्थ्य व्यवस्था की एक बार फिर से पोल खुल गई है. प्रदेश के सतना जिले के एक सरकारी अस्पताल (MP Govt Hospital) की बदइंतजामी की एक तस्वीर वायरल हो रही है. तस्वीर में एक बच्ची को जमीन पर बैठाकर खून चढ़ाया जा रहा था. इस तस्वीर में देखा जा सकता है कि बच्ची की मां खून की थैली पकड़े खड़ी है. सतना (Satna) जिले के मैहर सिविल अस्पताल (Maihar Civil Hospital) की ये घटना बताई जा रही है.

सतना जिले के मैहर सिविल अस्पताल की तस्वीर वायरल होने पर जिलाधिकारी अनुराग वर्मा ने घटना को संज्ञान में लेकर सीएमएचओ को मौके पर पहुंच कर जांच करने के आदेश दिए.

एमपी में स्वास्थ्य व्यवस्था की खुली पोल

तस्वीर में साफ तौर से देखा जा सकता है कि सरकारी अस्पताल में एक बच्ची जमीन पर बैठकर खून चढ़वा रही है और उसकी मां ब्लड बैग को पकड़कर खड़ी है. बताया जा रहा है कि 15 साल की बच्ची का हीमोग्लोबिन कम था, जिसके कारण उसे ब्लड चढ़ाया गया. लेकिन अस्पताल में बेड खाली नहीं था तो स्टाफ ने उसे जमीन पर बैठाकर ही खून चढ़ा दिया. इस दौरान बच्ची की मां खून की थैली पकड़े खड़ी रही.

प्रभारी डॉक्टर और नर्स पर कार्रवाई

मध्य प्रदेश (MP Hospital) में अस्पताल की वायरल तस्वीर में दिख रही पीड़ित बच्ची का नाम संतोषी केवट बताया जा रहा है. बच्ची की उम्र करीब 15 साल है. अस्पताल के स्टाफ का कहना था कि बेड खाली नहीं है. बच्ची के परिवार वालों ने किसी तरह से खून का इंतजाम कर लिया, लेकिन बेड न होने के कारण जमीन पर बैठाकर खून (Blood) चढ़ाया गया. इस मामले में एक डॉक्टर और नर्स के खिलाफ कार्रवाई की गई है. अस्पताल के प्रभारी डॉक्टर प्रदीप निगम की एक वेतन वृद्धि और नर्स अंजू सिंह की दो वेतन वृद्धि तत्काल प्रभाव से रोकने के निर्देश दिए गए हैं.

About Author