May 3, 2024

मध्यप्रदेश में कल होगी झमाझम बारिश, अब तक 8 इंच से ज्यादा हो चुकी है बरसात

भोपाल- मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में 22 सितंबर तक फिर से भारी बारिश (Rain) का दौर देखने को मिल सकता है. मौसम विभाग के अनुसार बंगाल की खाड़ी (Bay of Bengal) में कम दबाव का क्षेत्र बनने के कारण मध्य प्रदेश में बारिश का मौसम फिर से बनने लगा है. ऐसे में लगभग 10 जिलों में मौसम विभाग की ओर से भारी बारिश की संभावना व्यक्त की गई है. इस सिस्टम के बनने से मध्य प्रदेश के लगभग 5 संभागों में बारिश की पुरजोर संभावना जताई जा रही है.

मौसम विभाग के मुताबिक विशेषकर मध्य प्रदेश के शहडोल, जबलपुर, इंदौर, ग्वालियर, सागर, नर्मदापुरम और भोपाल संभाग में बारिश की संभावना मौसम विभाग की ओर से व्यक्ति की गई है. बंगाल की खाड़ी से चलने वाली नमी हवाएं आने वाले दिनों में 25 सितंबर तक पूर्वी मध्य प्रदेश के हिस्से में बारिश का माहौल बनाएगी. इसके बाद मानसून का आखिरी दौर भी प्रारंभ हो जाएगा. बुधवार से गुरुवार के बीच प्रदेश के रायसेन, विदिशा, सीहोर, भोपाल, राजगढ़, खंडवा, उमरिया, खरगोन, छिंदवाड़ा, जबलपुर. बालाघाट, सिवनी, मंडला रीवा, सतना, सीधी, सिंगरौली, नर्मदापुरम, हरदा और बैतूल आदि में बारिश की संभावना जताई गई है.

इस मानसून सीजन में एमपी में 44 इंच हुई है बारिश
गौरतलब है कि मध्य प्रदेश में मानसून ने 16 जून के आस-पास दस्तक दी थी. इस तीन महीने के सीजन में एमपी में 44 इंच बारिश दर्ज की गई है, जो कि सामान्य से 8 इंच ज्यादा है. मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो प्रदेश भर में इस महीने बारिश होती रहेगी. भारी बारिश की सम्भावना नहीं है, लेकिन मध्यम से तेज बारिश होन की संभावना बन रही है.

About Author