October 4, 2022

भोपाल कलेक्टर और जिला पंचायत सीईओ ने लगाई झाड़ू, आमजन को दिया स्वच्छता का सन्देश

भोपाल- मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल के पास स्थित ग्रामीण क्षेत्र फंदा में स्वच्छता अभियान कार्यक्रम चलाया गया है. इस मौके पर कार्यक्रम में शामिल होने के लिए स्वच्छता पखवाड़े के अंतर्गत भोपाल जिला कलेक्टर अविनाश लवानिया एवं जिला पंचायत सीईओ ऋतुराज सिंह पहुंचे. उन्होंने झाड़ू उठाकर साफ सफाई का संदेश जनमानस को दिया.

ताकि गांव हो साफ-सुथरा
इस अवसर पर आम जनता को संबोधित करते हुए जिला कलेक्टर ने कहा कि स्वच्छता बनाए रखने के लिए हमें मानसिक रूप से परिपक्व होना होगा और स्वच्छता की मानसिकता अपनानी होगी. जिसे हम अपनी प्रतिदिन की दिनचर्या में लेकर आएं. कलेक्टर ने आगे कहा कि जिस प्रकार से हम अपने घर की सफाई रखते हैं, उसी प्रकार से यदि हम ठान ले तो अपने गांव की सफाई भी हो जाएगी और स्वच्छता अभियान सफल होगा.

बच्चों की रैली निकाली गई
इस दौरान जिला पंचायत सीईओ एवं जिला कलेक्टर के द्वारा बच्चों के साथ रैली भी निकाली गई, जो कि पूरे गांव से होकर गुजरी. इस रैली में लोगों को स्वच्छता का संदेश दिया गया. इस अवसर पर जिला कलेक्टर द्वारा बच्चों को संदेश दिया गया कि जो लोग गंदगी फैलाते हैं उनकी आप शिकायत करें. ना तो आप गंदगी करें और ना ही किसी को करने दें. वही स्वच्छता पखवाड़ा मनाते हुए कलेक्टर ने कहा कि आज से दो अक्टूबर तक यह अभियान जारी है. इस कार्यक्रम में जनपद अध्यक्ष प्रमोद राजपूत, जिला पंचायत अतिरिक्त सीईओ आरके वर्मा, जनपद सीईओ उपेंद्र सिंह सिंगर सरपंच वर्षा सोलंकी मौजूद रहे.

मालूम हो कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के जन्मदिन के मौके पर देश को स्वच्छ बनाने के लिए ‘स्वच्छ भारत अभियान’ की शुरुआत की थी. इस अभियान की शुरुआत 2 अक्टूबर 2014 को हुई थी. तबसे लेकर भारत में 2 अक्तूबर से पहले ऐसे कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं, जहां लोगों को स्वच्छता के लिए जागरूक किया जाता है.