December 10, 2022

जस्टिस चंद्रचूड़ होंगे देश के अगले सीजेआई, पिता भी रह चुके CJI

नई दिल्ली- जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ देश के अगले मुख्य न्यायाधीश हो सकते हैं। CJI यूयू ललित ने देश के अगले मुख्य न्यायाधीश के लिए जस्टिस चंद्रचूड़ के नाम की सिफारिश की है। चीफ जस्टिस यूयू ललित ने सिफारिशी पत्र कानून और न्याय मंत्री किरण रिजिजू को सीलबंद लिफाफे में सौंप दिया है।

केंद्र सरकार यदि जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ के नाम कि सिफारिश मान लेती है तो वे देश के 50वें CJI बन जाएंगे। मौजूदा मुख्य न्यायधीश यूयू ललित 8 नवंबर को को सेवा निवृत हो जाएंगे। दरअसल, कानून मंत्री किरण रिजिजू ने सीजेआई ललित को पत्र लिखकर उनसे अपने उत्तराधिकारी के नाम कि सिफारिश करने का अनुरोध किया था।

मौजूदा चीफ जस्टिस यूयू ललित 8 नवंबर को सेवानिवृत्त हो रहे हैं। ऐसे में डीवाई चंद्रचूड़ 9 नवंबर को शपथ लेंगे। उनका कार्यकाल दो सालों का होगा और वह 10 नवंबर 2024 को रिटायर होंगे। परंपरा के मुताबिक अपने रिटायरमेंट से करीब एक महीना पहले चीफ जस्टिस बंद लिफाफे में अपने उत्तराधिकारी के नाम की सिफारिश कानून और न्याय मंत्रालय के जरिए राष्ट्रपति को भेजते हैं। आमतौर पर सुप्रीम कोर्ट में वरिष्ठतम न्यायाधीश यानी वरिष्ठता क्रम में नंबर दो का नाम ही लिफाफे में होता है।

जस्टिस चंद्रचूड़ देश के पहले ऐसे CJI होंगे जिनके पिता भी चीफ जस्टिस रह चुके हैं। उनके पिता यशवंत विष्णु चंद्रचूड़ देश के 16वें CJI थे। पिता के रिटायर होने के 37 साल बाद उसी पद पर बैठेंगे। जस्टिस चंद्रचूड़ पिता के 2 बड़े फैसलों को SC में पलट भी चुके हैं। वह बेबाक फैसलों के लिए जाने जाते हैं।