May 18, 2024

सफल हुआ कांग्रेसियों का प्रदर्शन, वॉटर कैनन भी नहीं रोक पाया कांग्रेसियों ने दिखाई अपनी ताकत

भोपाल- कांग्रेस पार्टी 13 मार्च को अपने तय कार्यक्रम के अनुसार राजधानी भोपाल में विभिन्न मुद्दों को लेकर राजभवन का घेराव करने जा रहे थे. उन्हें रोकने के लिए पुलिस ने बैरीकेटिंग कर रखी थी, लेकिन आक्रोशित कांग्रेसियों ने पुलिस द्वारा लगाए बैरीकेड तोड़ दिए. कांग्रेसियों के बढ़ते कदमों को रोकने के लिए अब पुलिस ने पानी की बौछारों का सहारा लिया. पुलिस न्यू मार्केट क्षेत्र में वॉटर कैनन का इस्तेमाल किया. इसके बावजूद कांग्रेस नेताओं के कदम थमने का नाम नहीं ले रहे थे.

भोपाल में उग्र प्रदर्शन

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ के नेतृत्व में कांग्रेसी (13 मार्च) राजधानी भोपाल में प्रदर्शन कर रहे थे. वहीं प्रदर्शन कर रहे कांग्रेसी नेताओं को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया. बता दें कि अनेक मुद्दों को लेकर कांग्रेस राजधानी भोपाल में उग्र प्रदर्शन था. लगभग पांच हजार से अधिक कांग्रेस राजभवन का घेराव करने के लिए राजभवन की तरफ कूच करने निकले थे. यह आयोजन अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के एमपी प्रभारी जयप्रकाश अग्रवाल, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ के नेतृत्व में हो रहा था.

कांग्रेस ने आरोप लगाया कि बीजेपी सरकार की अडानी के पक्ष में क्रोनी कैपीटलिज्म की नीति से गहराये आर्थिक संकट से गरीब और मध्यम गरीब वर्ग के करोड़ों भारतीयों की बचत जोखिम में था. देश में बढ़ती हुई महंगाई और प्रदेश में अनुसूचित जाति, जनजाति, पिछड़ा वर्ग, महिलाओं पर हो रहे अत्याचार और भाजपा की गलत नीतियों के कारण परेशान, किसानों और बेरोजगारों से जुड़े मुद्दों के साथ कांग्रेस ने राजभवन का घेराव किया. आयोजन में ब्लॉक कांग्रेस, मण्डलम, सेक्टर के अध्यक्ष, मोर्चा संगठन, विभाग एवं प्रकोष्ठ स्थानीय संस्था के जनप्रतिनिधियों सहित करीब पांच हजार से अधिक कांग्रेसी कार्यकर्ता मौजूद थे.

पुलिस ने रोके कदम

कांग्रेस नेताओं के बढ़ते कदमों को रोकने के लिए सैकड़ों की तादाद में राजधानी भोपाल के राजभवन के आसपास पुलिस तैनात है. लगभग पांच हजार से अधिक कांग्रेस कार्यकर्ता पीसीसी चीफ कमलनाथ के नेतृत्व में राजभवन की तरफ आगे बढ़ रहे थे, लेकिन कांग्रेसियों के कदमों को पुलिस ने न्यू मार्केट रोड पर ही रोक दिया. पुलिस ने कांग्रेसियों को रोकने के लिए वॉटर कैनन का सहारा लिया. इसके बावजूद कांग्रेसी आगे बढ़ रहे थे. कांग्रेसियों को रोकने के लिए पुलिस ने बैरीकेट्स लगाए थे, लेकिन कांग्रेसियों ने इन्हें तोड़ दिया गया. पुलिस ने कांग्रेस के बड़े नेताओं को गिरफ्तार भी कर लिया.

About Author