May 4, 2024

“प्रसार भारती नहीं, यह प्रचार भारती है”: दूरदर्शन का बदला लोगो तो पूर्व बॉस ने किया तंज

डीडी के नए लोगो को ऑनलाइन आलोचना का सामना करना पड़ रहा

नई दिल्ली – दूरदर्शन ने अपने लोगो का रंग लाल से बदलकर ऑरेंज कर दिया है, विपक्ष इसकी जमकर आलोचना कर रहा है. दूरदर्शन के अंग्रेजी समाचार चैनल डीडी न्यूज ने हाल ही में एक्स पर एक नया प्रमोशनल वीडियो शेयर कर नए लोगो का खुलासा किया. डीडी न्यूज ने कैप्शन में लिखा, “हालांकि हमारे मूल्य वही हैं, हम अब एक नए अवतार में मौजूद हैं. एक ऐसी न्यूज जर्नी के लिए तैयार हो जाइए जो पहले कभी नहीं हुई…बिल्कुल नए डीडी न्यूज का अनुभव लें.”
डीडी के नए लोगो को ऑनलाइन आलोचना का सामना करना पड़ रहा है. कई यूजर्स ने कहा-यह भगवा है, यह कदम चुनाव से ठीक पहले उठाया गया है. दूरदर्शन के मूल संगठन के पूर्व प्रमुख और तृणमूल सांसद जवाहर सरकार ने भी कहा कि चुनाव से ठीक पहले दूरदर्शन के लोगो का “भगवाकरण” देखकर दुख हुआ. उन्होंने एक ऑनलाइन पोस्ट में कहा, “नेशनल ब्रॉडकास्टर दूरदर्शन ने अपने ऐतिहासिक फ्लैगशिप लोगो को भगवा रंग में रंग दिया है! इसके पूर्व सीईओ के रूप में, मैं इसके भगवाकरण को चिंता के रूप में देख रहा हूं और महसूस कर रहा हूं. उन्होंने कहा कि यह अब प्रसार भारती नहीं- यह प्रचार भारती है.”
जवाहर सरकार साल 2012 से 2016 तक दूरदर्शन और ऑल इंडिया रेडियो की देखरेख करने वाली वैधानिक संस्था प्रसार भारती के सीईओ के रूप में सेवाएं दे चुके हैं. नए लोगो पर अपना विरोध जताते हुए उन्होंने एक वीडियो में कहा, “यह देखना काफी अनुचित है कि नेशनल ब्रॉडकास्टर ने अपनी ब्रांडिंग के लिए भगवा रंग चुना” उन्होंने इस कदम को आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन भी बताया, जो उम्मीदवारों के लिए समान अवसर सुनिश्चित करने के लिए चुनाव से पहले लगाए गए प्रतिबंधों का हिस्सा है.

About Author