October 2, 2022

चुनाव आयोग ने मध्यप्रदेश उप-चुनाव को लेकर तैयारियां शुरू की

मध्य प्रदेश में 27 विधानसभा सीटों पर होने वाले उप-चुनाव को लेकर चुनाव आयोग ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। इसके बाद भाजपा और कांग्रेस सहित सभी पार्टियां भी जोर शोर से तैयारी में जुट गई हैं। चुनाव आयोग ने सभी तैयारियां लगभग पूरी कर ली हैं। साथ ही आयोग ने बूथों की संख्या बाधा दी है। लग रहा है कि सभी सीटों पर उप-चुनाव अक्टूबर में कराए जा सकते हैं। उपचुनाव के मद्देनजर बीजेपी और कांग्रेस में बयानबाजी का दौर और भी बढ़ गया है।

अधिकारियों के ट्रेनिंग सेशन शुरू

उप-चुनाव के दौरान किस तरीके की व्यवस्था रहनी है,  इसको लेकर भी ट्रेनिंग सेशन शुरू कर दिए है। आयोग रिटर्निंग अधिकारी और एआरओ को ट्रेनिंग दे रहा है। चुनाव की तैयारियों के चलते यह अनुमान लगाया जा रहा है कि चुनाव आयोग जल्द से जल्द चुनाव कराने के मूड में है। हालांकि, इन तैयारियों पर भारत निर्वाचन आयोग ही फैसला लेगा।

27 सीटों पर 2225 बूथ बढ़ाए

कोविड 19 के चलते चुनाव आयोग के द्वारा गाइडलाइन का पालन कराने के लिए बूथों की संख्या भी बढ़ाई जा रही है। अगले हफ्ते भारत निर्वाचन आयोग की ओर से कोविड प्रोटोकॉल से जुड़ी गाइडलाइन भेज दी जाएगी। चुनाव आयोग ने सभी 18 कलेक्टरों की सहमति मिलने के बाद 27 सीटों पर 2225 बूथ बढ़ाकर चुनाव कराए जाने का फैसला किया है।

बसपा भी उतारेगी 27 सीटों पर उम्मीदवार

27 सीटों होने वाले उप-चुनावों में बसपा ने भी अपने उम्मीदवारों को उतारने का फैसला किया है। उम्मीदवारों का चयन भी लगभग तय हो गया है. सिर्फ सीटों पर प्रत्याशियों के नाम का ऐलान करना बाकी है।