October 4, 2022

रोमांचक मुकाबले के सुपर ओवर में जीती दिल्ली कैपिटल्स, किंग्स XI पंजाब को किया पराजित

मार्कस स्टोइनिस (53 रन और दो विकेट) के जबरदस्त ऑलराउंड खेल और तेज गेंदबाज कगिसो रबाडा के सटीक सुपर ओवर (दो विकेट) की बदौलत दिल्ली कैपिटल्स ने किंग्स इलेवन पंजाब को रविवार को सांसों को रोक देने वाले आईपीएल-13 के बेहद रोमांचक मुकाबले में सुपर ओवर में पराजित कर दिया। पंजाब की टीम रबाडा के सुपर ओवर में दो रन ही बना सकी और उसने कप्तान लोकेश राहुल तथा ग्लेन मैक्सवेल के विकेट गंवा दिए। दिल्ली को जीत के लिए तीन रन बनाने थे और उसने बिना कोई विकेट खोए ये रन बना लिए। मोहम्मद शमी के पास सुपर ओवर में बचाने के लिए कुछ नहीं था और पंजाब को निराश होना पड़ा। हार के साथ ही इस मैच में किंग्स इलेवन पंजाब के नाम एक शर्मनाक रिकॉर्ड दर्ज हो गया है।

इस मैच में सुपर ओवर में पहले बल्लेबाजी करते हुए किंग्स इलेवन पंजाब ने दिल्ली कैपिटल्स को जीत के लिए मात्र तीन रन का लक्ष्य दिया। इसी के साथ किंग्स इलेवन पंजाब सुपर ओवर में दूसरी टीम को सबसे कम रनों का लक्ष्य देने वाली टीम बन गई है। इससे पहले मिशेल जॉनसन ने राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ और जसप्रीत बुमराह ने गुजरात लॉइंस के खिलाफ सुपर ओवर में 6 रन दिए थे जिससे टीम को सात रनों का लक्ष्य मिला था। 

इस मैच में दिल्ली ने मार्कस स्टोइनिस की मात्र 21 गेंदों पर सात चौकों और तीन छक्कों की मदद से बनी 53 रन की विस्फोटक अर्धशतकीय पारी के दम पर 20 ओवर में आठ विकेट पर 157 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाया जबकि पंजाब ने 20 ओवर में आठ विकेट पर 157 रन बनाए और मैच टाई हो गया। मैच अब फैसले के लिए सुपर ओवर में चला गया जिसमें दिल्ली ने आसानी से जीत हासिल कर ली।

स्टोइनिस ने आखिरी ओवर को पांचवीं गेंद पर मयंक अग्रवाल को आउट किया और अंतिम गेंद पर क्रिस जॉर्डन को आउट कर स्कोर टाई करा दिया। अग्रवाल ने 60 गेंदों पर सात चौकों और चार छक्कों की मदद से 89 रन बनाए लेकिन उनका पांचवीं गेंद पर आउट होना निणार्यक रहा। स्टायरिस ने यहीं से मैच का पासा पलट दिया।