December 10, 2022

मध्यप्रदेश, पंजाब समेत इन राज्यों में खुले स्कूल, गाइडलाइन का होगा पालन

कोरोना महामारी के खतरे के कारण स्कूल-कॉलेज लंबे समय से बंद हैं. अब जब कोरोना महामारी की दूसरी लहर कमजोर पड़ रही है और संक्रमण के एक्टिव मामलों में भी गिरावट आ रही है तो कई राज्यों ने लॉकडाउन प्रतिबंधों में ढील देनी शुरू कर दी है. इसी क्रम में स्कूल-कॉलेज भी अब फिर से खुलने लगे हैं. कई राज्यों में पहले ही हायर क्लासेज के स्कूल खुल चुके हैं वहीं मध्य प्रदेश, गुजरात आदि राज्यों में आज से स्कूलों में फिर से बच्चों की चहल-पहल शुरू हो गई है. आइए जानते हैं किन-किन राज्यों में आज से स्कूल खुल गए हैं.

 मध्य प्रदेश

मध्य प्रदेश सरकार ने प्रदेश में आज से स्कूलों की 11वीं और 12वीं कक्षा को 50 प्रतिशत उपस्थिति के साथ फिर से खोल दिया है. वहीं 9 वीं और 10वीं के छात्रों के लिए स्कूलों में कक्षाएं पांच अगस्त से शुरु होंगी. 11वीं और 12वीं के स्टूडेंट्स के लिए सप्ताह में दो बार स्कूलों में कक्षाएं संचालित की जाएंगी साथ ही ऑनलाइन कक्षाएं भी जारी रहेंगी. 11वीं के विद्यार्थी मंगलवार और शुक्रवार को स्कूल जाएंगे तथा 12 वीं कक्षा के विद्यार्थी सोमवार और गुरुवार को स्कूलों में बुलाए जायेंगे. 9वीं कक्षा के विद्यार्थी शनिवार को तथा 10वीं कक्षा के विद्यार्थी बुधवार को स्कूल जायेंगे.

दिशा निर्देशों के अनुसार, कोरोना वायरस संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए एहतियात के तौर पर सुबह की सभा और तैराकी आदि की अनुमति नहीं दी गई है. इसके अलावा प्रदेश सरकार ने स्कूल प्रबंधन से विद्यार्थियों एवं शिक्षकों की कोविड-19 की जांच जैसे उपाय करने के लिए भी कहा है. बता दें कि कोरोना महामारी की वजह से मध्य प्रदेश में लंबे समय बाद स्कूलों को फिर से खोला जा रहा है.

गुजरात

गुजरात में 50 प्रतिशत क्षमता के साथ 9वीं से 11वीं कक्षा के छात्रों के लिए स्कूल आज से फिर से खोल दिए गए हैं. हालांकि इन कक्षाओं के लिए ऑनलाइन मोड से भी लर्निंग-टीचिंग जारी रहेगी. स्कूलों को निर्देश दिया गया है कि वे कोरोना वायरस महामारी से संबंधित सभी मानक संचालन प्रक्रियाओं या SOP का पालन करें, जैसे कि मास्क पहनना और सामाजिक दूरी बनाए रखना आदि. गौरतलब है कि इससे पहले राज्य सरकार कोरोना वायरस मामलों में गिरावट को देखते हुए 12वीं कक्षा के स्कूलों, कॉलेजों और तकनीकी संस्थानों को खोल चुकी है.

पंजाब

पंजाब में 10वीं से 12वीं तक की कक्षाओं के लिए आज से स्कूल खुल गए हैं. हालांकि स्कूलों में केवल उन्हीं टीचर्स और स्टाफ को पहुंचने की अनुमति दी गई है जिनका पूरी तरह टीकाकरण हो चुका है. इसके साथ ही स्कूलों में आने के लिए छात्रों के अभिभावकों की मंजूरी अनिवार्य है. इस दौरान डिजिटल कक्षाओं का ऑप्शन भी जारी रहेगा. यदि स्थिति नियंत्रण में रहती है तो बाकी कक्षाओं को भी दो अगस्त से शुरू करने की अनुमति दी जाएगी.

कर्नाटक

कर्नाटक राज्य में लंबे समय तक कोविड-19 के कारण बंद राज्य भर के डिग्री कॉलेज आज से खोल दिए गए हैं. हालांकि  केवल उन छात्रों को कॉलेज कैंपस में आने की अनुमति दी गई है जिन्होंने कोविड -19 वैक्सीन की कम से कम एक खुराक ली है. वहीं हॉस्टल भी खुलने जा रहे हैं, लेकिन छात्रों को एक्स्ट्रा करिकुलर एक्टिविटीज के लिए कुछ और समय इंतजार करना होगा. कॉलेज प्रबंधन ने छात्रों को सलाह दी है कि वे अपनी पानी की बोतलें खुद लाएं और दूसरों के साथ खाना शेयर न करें. बता दें कि राज्य में 10 अगस्त से ग्रेजुएशन की परीक्षाएं शुरू होंगी जबकि प्रैक्टिकल परीक्षा 2 अगस्त से शुरू हो रही है.

ओडिशा

ओडिशा सरकार ने भी आज से 10वीं, 12वीं कक्षा के लिए स्कूलों को खोल दिया है. गौरतलब है कि ग्रामीण और दूरदराज के इलाकों में खराब नेटवर्क के कारण ऑनलाइन कक्षाओं के दौरान छात्रों को होने वाली असुविधा को देखते हुए ओडिशा में आज से 10वीं और 12वीं कक्षा के छात्रों के लिए निजी और सरकारी दोनों स्कूल खोले गए हैं. कक्षाएं सुबह 10.00 बजे से दोपहर 1.30 बजे तक चलेंगी. इस दौरान आधी छुट्टी का कोई प्रावधान नहीं दिया गया है.  सभी रविवार और सभी छुट्टियों के दिन स्कूल बंद रहेंगे. हालांकि, जिन स्कूलों को परीक्षा केंद्रों के रूप में इस्तेमाल किया जाएगा, उन्हें बाद में टेस्ट पूरा होने के बाद फिर से खोल दिया जाएगा. बता दें कि  सरकार ने कोविड-19 दिशानिर्देशों के तहत कक्षाओं को फिर से शुरू करने के लिए एक डिटेल्ड SOP भी जारी किया है. इसके साथ ही राज्य सरकार 9वीं और 11वीं कक्षा के छात्रों के लिए क्रमश: 16 अगस्त और 15 सितंबर से स्कूलों को फिर से खोलने की योजना बना रही है.