November 29, 2022

टोक्यो ओलिंपिक: भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने जोरदार वापसी, लवलिना बोरगोहेन का शानदार प्रदर्शन

टोक्यो ओलंपिक का आज 5वां दिन है. भारत के लिए दिन की शुरुआत निशानेबाजी से हुई. 10 मीटर एयर पिस्टल के क्वालिफिकेशन राउंड में भारत की ओर से सौरभ चौधरी-मनु भाकर और अभिषेक वर्मा-यशस्विनी देसवाल की जोड़ी उतरी थी. पहले राउंड में टॉप पर रहने वाली मनु-सौरभ की जोड़ी दूसरे राउंड में बाहर हो गई. वहीं, अभिषेक और यशस्विनी पहले राउंड में ही बाहर हो गए थे. हॉकी में टीम इंडिया ने स्पेन को 3-0 से हरा दिया है.

वहीं भारतीय मुक्केबाज लविलना बोरगोहेन क्वार्टर फाइनल में पहुंच गई हैं। महिलाओं की 69 किलोग्राम वेट कैटेगरी के प्री क्वार्टर फाइनल में 23 साल की लवलिना ने जर्मनी की 35 साल की मुक्केबाज नादिने एपेट्ज को हराया। लवलिना ने यह बाउट स्प्लिट डिसिजन से 3-2 से जीता। तीनों राउंड में जजों का ओवरऑल फैसला लवलिना के पक्ष में रहा। लवलिना अब मेडल पक्का करने से सिर्फ एक जीत की दूरी पर हैं। बॉक्सिंग में सेमीफाइनल में पहुंचते ही कम से कम ब्रॉन्ज मेडल पक्का हो जाता है। लवलिना की क्वार्टर फाइनल बाउट 30 जुलाई को चाइनीज ताइपे की चिन निएन चेन से होगी।

बॉक्सिंग में भारत की सिर्फ एक महिला मुक्केबाज एमसी मेरीकॉम ही ओलिंपिक मेडल जीत पाई हैं। मेरीकॉम ने 2012 लंदन ओलिंपिक में ब्रॉन्ज मेडल जीता था। मेरीकॉम टोक्यो ओलिंपिक में भी प्री क्वार्टर फाइनल में पहुंच चुकी हैं।

भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने जोरदार वापसी की है। टीम ने पूल ए के मैच में स्पेन को 3-0 से हरा दिया। रुपिंदर पाल सिंह ने दो और सिमरनजीत सिंह ने एक गोल किया है। भारत को पिछले मैच में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 1-7 से करारी शिकस्त झेलनी पड़ी थी। इस जीत की बदौलत भारत अपने पूल में दूसरे स्थान पर पहुंच गया है। भारत को अभी दो और पूल मैच खेलने हैं।